- कज्जाकपुरा स्थित संक्रामक रोग हॉस्पिटल में बिजली विभाग को मिलनी थी जमीन

- नगर निगम के प्रस्ताव को शासन से अब तक नहीं मिली मंजूरी, दूसरी जगहों पर जमीन की तलाश शुरू

VARANASI

जमीन न मिलने से कज्जाकपुरा स्थित संक्रामक रोग हॉस्पिटल में 132 केवी विद्युत सबस्टेशन बनाने का काम अटक गया है। पिछले छह महीने से बिजली विभाग जमीन मिलने का इंतजार कर रहा है। जमीन देने के नगर निगम के प्रस्ताव को फिलहाल शासन ने मंजूरी नहीं दी है। इधर बीच, डिस्ट्रिक्ट के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना व कई उच्चाधिकारियों के सामने भी दोनों विभागों ने यह मुद्दा उठाया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। विकल्प के तौर पर बिजली विभाग ने दूसरी जगहों पर भी जमीन तलाशने का काम शुरू कर ि1दया है।

गैस इंसुलेटेड बनेगा सबस्टेशन

दरअसल, संक्रामक रोग हॉस्पिटल, कज्जाकपुरा में 132 केवी पावर का विद्युत सब स्टेशन बनाने का प्रस्ताव मई में तैयार किया गया था। यह सब स्टेशन गैस इंसुलेटेड यानी कम जगह घेरने वाला होगा। इसके बनने पर कैंट व लेढ़ूपुर के सब स्टेशनों पर लोड कम हो जाता। जिससे ट्रिपिंग और कटौती से निजात मिलती। सब स्टेशन बनाने के लिए बिजली विभाग के अफसरों की मांग पर नगर निगम से जमीन उपलब्ध कराने का लिखित करार किया। इसके एवज में बिजली विभाग को निगम को निर्धारित धनराशि का भुगतान करना था।

जुड़ेंगे 33 केवी के आठ उपकेन्द्र

दरअसल, कैंट और लेढ़ूपुर (सारनाथ) के 132 केवी के विद्युत सब स्टेशन काफी समय से ओवरलोड चल रहे हैं। दोनों उपकेन्द्रों से शहर और ट्रांसवरुणा एरिया के 18 वितरण उपकेन्द्र जुड़े हैं। लम्बी दूरी होने के चलते 33 केवी की लाइनें पीक आवर में अक्सर ट्रिप करने लगती हैं। कई बार लोड बढ़ने पर वितरण उपकेन्द्रों में से एक-दो को बंद करना पड़ता है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। कज्जाकपुरा में सब स्टेशन बनने पर इससे लेढ़ूपुर और कैंट के आठ उपकेन्द्रों को जोड़ दिया जाएगा। जिससे इन इलाकों में बिजली सप्लाई बेहतर होगी।

ये उपकेन्द्र जुड़ेंगे

- मच्छोदरी

- मैदागिन

- कोनिया 1

- कोनिया 2

- टाउनहाल

- काशी 1

- काशी 2

- चौकाघाट

पब्लिक को राहत

- दूरी कम होने से लाइन लॉस कम

- मेंटीनेंस का खर्च होगा कम

- ट्रिपिंग व लो-वोल्टेज से निजात

- अनावश्यक कटौती से राहत

एक नजर

- 130 करोड़ सब स्टेशन की लागत

- 3500 स्क्वायर फीट जमीन चयनित

- 10.5 करोड़ जमीन के एवज में देगा बिजली विभाग

संक्रामक रोग हॉस्पिटल में चिन्हित जमीन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। वहां से स्वीकृति नहीं मिली है। इसके लिए लेटर भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही जमीन हैंडओवर कर दी जाएगी। अजय कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

कज्जाकपुरा में 132 केवी उपकेन्द्र की डिजाइन तैयार हो गई है, लेकिन जमीन न मिलने से निर्माण नहीं शुरू हो सका है। अब विभाग दूसरी जगहों पर भी जमीन की तलाश कर रहा है।

इमादुद्दीन, एसई (ट्रांसमिशन), बिजली विभाग