-जिला उद्योग केंद्र में दिया जा रहा है सौभाग्य योजना के तहत चार परसेंट ब्याज पर लोन

- युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए दी जा रही खास तरजीह

युवा हैं और खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है। मगर पास में उतनी पूंजी नहीं है तो बहुत टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। केंद्र व राज्य सरकार आपके सपनों को पूरा करने के लिए सौभाग्य योजना लांच किया है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत युवाओं को उद्योग खड़ा करने के लिए लोन दिया जा रहा है। चार परसेंट ब्याज पर जिला उद्योग केंद्र से लोन दिया जाएगा। सरकार की मंशा यह है कि डीआईसी से लोन लेकर जहां कोई व्यक्ति खुद का उपक्रम शुरू करेगा, वहीं कम से कम दो-चार और लोगों को काम पर रखेगा। इस तरह देश में बेरोजगारों की संख्या घटाई जा सकती है। इस योजना में आप कुल निवेश का 20 परसेंट या 40,000 रुपये (जो भी कम हो) मार्जिन मनी/सीड मनी के रूप में मदद ले सकते हैं। इसमें आपके प्लांट/मशीन में कुल निवेश दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये है उद्देश्य

केंद्र सरकार छोटे एवं मझोले उद्योग (एसएमई) की संख्या बढ़ाना चाहती है। आप अपने कारोबार के लिए एक छोटा उद्यम आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस लोन योजना का उद्देश्य कस्बाई और ग्रामीण इलाके में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना है। आपको उद्योग लगाने के लिए कुल निवेश का 20 परसेंट या न्यूनतम 40,000 रुपये तक का लोन आसानी से मिल सकता है। अगर आप अनुसूचित जाति/जनजाति से हैं तो आपके लिए लोन की यह रकम कुल निवेश का 30 परसेंट या न्यूनतम 60,000 रुपये तक हो सकती है।

लाभ क्या हैं?

डीआईसी की लोन योजना के तहत यदि आप अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको आसानी से लोन दिया जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्माल स्केल इंडस्ट्री के लिए यह लोन लिया जा सकता है। डीआईसी के तहत लिए गए लोन में आपको सिर्फ चार फीसदी ब्याज चुकाना होगा। लोन की रकम चुकाने के लिए आपको सात साल का समय दिया जायेगा।

लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

-आधार कार्ड

-पैन कार्ड

-पासपोर्ट साइज फोटो

-आवास प्रमाण पत्र

-बैंक पासबुक

-प्रोजेक्ट प्लान (अगर कोई छोटा उद्योग लगाना हो)

लोन लिए योग्यता क्या है?

-आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल हो।

-आवेदक 8 वीं कक्षा पास होना चाहिए।

-यदि आप बीपीएल कार्ड धारक हैं और किसी अन्य योजना का लाभ नहीं लिया है तो इस योजना में लोन ले सकते हैं।

-अगर आप डीआईसी से लोन लेना चाहते हैं तो यह कारोबार उद्योग बोर्ड, गांव उद्योग बोर्ड, हस्तशिल्प, हैंडलूम, रेशम और कॉयर उद्योग के अंतर्गत आना चाहिए।

लोन स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

डीआईसी की लोन स्कीम के लिए आपको उद्योग आधार (द्धह्लह्लश्चह्य://ह्वस्त्र4श्रद्दड्डड्डस्त्रद्धड्डड्डह्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपना नाम और आधार नंबर भरना है। इसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के लिए ओटीपी जेनरेट करना है। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको वहां इंटर करना है। इसके बाद आप जिला उद्योग केंद्र में प्रारूप जमा कर दें।