सीसीएसयू ने एग्जाम में नकल रोकने के लिए बनाया नया नियम

सम सेमेस्टर व विषम सेमेस्टर की मेन परीक्षा के लिए बनाया है नियम

Meerut। सीसीएसयू में नकल रोकने के लिए नया नियम बनाया गया है। यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों की सम सेमेस्टर परीक्षा शुरु होने जा रही है। परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी ने नया नियम बनाया है, ताकि किसी भी तरह की नकल न हो। इसके लिए अब सब्जेक्ट टीचर की ड्यूटी लगाने से मना कर दिया है, इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक ने निर्देश जारी किए है।

रखा जाए पूरा ध्यान

यूनिवर्सिटी के अनुसार जिस सब्जेक्ट के पेपर होंगे, उस दिन उस रुम में उस सब्जेक्ट के टीचर की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। परीक्षा नियंत्रक ने सभी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि विषम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा 2019 व सम सेमेस्टर की परीक्षा संबंधित कोर्स के टीचर्स को अब उस पेपर का कक्ष निरीक्षक नहीं बनाया जाएगा, जो उनसे जुड़ा है। इसके बावजूद भी अगर जांच के दौरान कोई ऐसा टीचर पाया जाता है तो टीचर के खिलाफ तो एक्शन होगा ही, साथ ही संबंधित सेंटर के खिलाफ भी बड़ा एक्शन लिया जाएगा।

कुछ सेंटर में किया है चेंज

यूनिवर्सिटी ने व्यवसायिक कोर्स की विषम सेमेस्टर 2019 के कुछ केंद्रों पर परिवर्तन किया है, इनमें इनोवेटिव इंस्टीट्यूट नोएडा, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडी नोएडा, केडी कॉलेज मवाना, सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कॉलेज बागपत आदि शामिल हैं। इन से संबंधित जानकारी यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है जहां चेक की जा सकती है।

सब्जेक्ट टीचर नकल को रोकने के लिए हटाए गए हैं। जिस सब्जेक्ट का पेपर होगा, उसके टीचर की ड्यूटी एग्जाम में नहीं होगी। इससे पारदर्शिता रहेगी। काफी हद तक नकल पर लगाम कसी जा सकेगी।

अश्वनी कुमार, परीक्षा नियंत्रक