- जेईई मेंस की ऑनलाइन आवेदन की चल रही प्रक्रिया

-जेईई मेंस के तीन साल के प्रश्न पत्र जारी किए

-17 जनवरी 2017 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं

Meerut- सीबीएसई ने जेईई मेंस के तीन साल के प्रश्न पत्र जारी किए हैं, जिससे परीक्षार्थी जमकर तैयारी कर सकते हैं। इस बार पैटर्न में भी कोई बदलाव नहीं है, जिससे परीक्षार्थियों को पैटर्न समझने की अच्छी खासी मदद मिल सकती है। इन दिनों जेईई मेंस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। अभ्यर्थी अब 17 जनवरी 2017 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑफलाइन जेईई मेंस दो अप्रैल 2017 और ऑनलाइन जेईई मेंस आठ और नौ अप्रैल 2017 को आयोजित होगा।

नहीं बदला है पैटर्न

सीबीएसई ने परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है, इसलिए अभ्यर्थियों के लिए तीन साल तक के प्रश्न पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जो अभ्यर्थी ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे हैं, उनके लिए भी पिछले सालों के ऑनलाइन प्रश्नों का सेट वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इन प्रश्न पत्रों का एक मकसद यह भी है कि अभ्यर्थी इन्हें हल करके टाइम मैनेजमेंट सीख सकें। सीबीएसई ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए जारी इंफोर्मेशन ब्रॉशर में परीक्षा का सिलेबस भी जारी किया है। गत वर्ष के मुकाबले इस बार भी सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह है वेबसाइट www.jeemain.nic.in

इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-2016 के अभ्यर्थी अब अपनी तैयारी को और बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं। सीबीएसई ने इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन्स एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी है। 2 अप्रैल 2017 को होने वाले एग्जाम के स्टूडेंट्स जेईई मेन्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले दो जनवरी लास्ट डेट थी, लेकिन स्टूडेंटस की डिमांड पर अब इसे 17 जनवरी किया गया है। 17 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन्स के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातें आपको जानना बेहद जरूरी है।

ये भी है जरुरी बातें

1- इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा और बिना आधार कार्ड के स्टूडेंट्स जेईई मेन्स के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

2- जेईई मेन्स 2017 के लिए रैंकिंग के निर्धारण में 12वीं क्लास में प्राप्त नंबरों का कोई रोल नहीं होगा। इस बार रैंकिंग का निर्धारण जेईई मेन्स में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा।

3- जेईई एडवांस 2017 परीक्षा का आयोजन इस साल आईआईटी मद्रास कर रहा है, जो 21 मई 2017 को होगा। इस बार एसटी और एससी स्टूडेंट्स के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स कम किया गया है। कैंडिडेट को 12वीं में 65 फीसदी मा‌र्क्स होना चाहिए, जो पहले 70 प्रतिशत था।

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

एग्जाम के लिए आवेदन किया है, पुराना पैटर्न है जिससे तैयारी करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आ रही है।

रिषभ

पेपर की तैयारी कर रही हूं, पुराने पैटर्न के पेपर बहुत हेल्प कर रहे हैं। इसके साथ ही कोचिंग से भी हेल्प मिल रही हैं।

चेतन

मैनें इसबार जेईई मेंस निकालना है, पेपर की तैयारी शुरु कर दी है। फार्म भी भर चुकी हूं।

इशिता

एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, पैटर्न भी वहीं है, इसलिए ज्यादा परेशानी नहीं है। फार्म भर दिया है।

सचिन

क्या कहते है एक्सपर्ट

जेईई मेंस की तैयारी में पुराने प्रश्न पत्रों से पेपर को समझने में आसानी हो जाती है। प्रश्नों के स्तर का अंदाजा हो जाता है। इसमें न केवल ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन में आए प्रश्न पत्र भी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, ताकि दोनों तरीके से परीक्षा देने वाले छात्र तैयारी कर सकें।

विजय अरोड़ा, गुरु द्रोणाचार्य