कानपुर (ब्यूरो)। एयर पॉल्यूशन आज के समय की सबसे बडी़ प्रॉब्लम में से एक है। बच्चे हों या बड़े, हर कोई इसकी चपेट में आ रहा है। अफसोस इस बात का है कि चंद लोग अकेले इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन चाह कर भी नहीं निकाल सकते। इसी प्रॉब्लम को अहमदाबाद के विरल देशभाई पटेल ने बेहद करीब से समझा और इसके सॉल्यूशन के साथ शुरू कर दिया अपना स्टार्टअप प्योर हिमालयन एयर के नाम से, जिसे दुनिया भर में एप्रीसिएट किया जा रहा है।

ऐसे आया आइडिया
विरल कहते हैं कि उन्होंने डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट को गौर से पढ़ा। इसमें बताया गया था कि हर साल एयर पॉल्यूशन के कारण दुनिया में पांच साल से कम उम्र के सात लाख बच्चे जान गवां रहे हैं। वहीं प्रदूषण हमारे देश में प्रति एक लाख लोगों में से 195 लोगों की जान हर साल ले रहा है। दिल्ली का स्मॉग भी बड़ी समस्या बन चुका है। इन सभी आंकड़ों ने उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर कैसे वो इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन लोगों को दे सकते हैं। इसके बाद अपने कुछ साइंटिस्ट फ्रेंड्स से सजेशन लेकर विरल ने यह स्टार्टअप शुरू कर दिया।

ऐसे और यहां से भरी जाती है ये फ्रेश एयर वरल अपने बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं कि काफी टेस्टिंग और रिसर्च के बाद उत्तराखंड के चमोली में उन्हें सांस लेने लायक एकदम शुद्ध हवा मिली। अब उनके सामने दूसरा बड़ा चैलेंज था कि इस हवा को लोगों तक पहुंचाया कैसे जाए। इस समस्या का समाधान किया उनके एक इंजीनियर फ्रेंड ने, जिसने बताया कि हवा को कम्प्रेस कर इन बॉटल्स में भरा जा सकता है। आइडिया मिलने के बाद विरल ने बिना देर किए 'द प्योर हिमालयन एयर' के नाम से अपनी कंपनी रजिस्टर्ड कराई और बढ़ा दिए अपने कदम लोगों तक शुद्ध हवा पहुंचाने के लिए।

और तैयार हो गई प्योर एयर की बॉटल विरल देशभाई पटेल ने बॉटल में कम्प्रेस करके प्योर एयर को फिल करने के बाद, उसके ड्डपर एक इनबिल्ट मास्क भी लगवाया, ताकि लोगों को बॉटल से हवा मुंह तक पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो। इस मास्क को मुंह में लगाकर, बॉटल के ड्डपर दिए गए कैप को प्रेस करके फ्रेश एयर आसानी से ली जा सकती है। विरल बताते हैं कि एक बॉटल से आप 160 बार सांस ले सकते हैं और ये बॉटल्स कहीं भी जाने पर साथ में कैरी करने के लिहाज से भी बिल्कुल कन्वीनियंट है।

बढ़ निकाले कदम सक्सेस की ओर
अपने स्टार्टअप की क्वालिटी को लेकर विरल बताते हैं कि उन्होंने 2017 में ये स्टार्टअप शुरू किया था और अब अमेजन और फ्लिपकार्ट के थ्रू प्योर हिमालयन एयर की बॉटल को ऑर्डर किया जा सकता है। फिलहाल उनकी बॉटल फिल्ड फ्रेश एयर के लिए दिल्ली, बेंगलुरू, आगरा समेत कई बड़े शहरों और कई फॉरेन सिटीज से भी ऑर्डर आते हैं। उनका लक्ष्य देश-दुनिया के कोने-कोने तक फ्रेश एयर पहुंचाना है।

इस एयर में हैं सभी इंपॉर्टेंट एलिमेंट्स

विरल कहते हैं कि बॉटल में भरी ये नैचुरल एयर पूरी तरह से टेस्टेड है। इसमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बन समेत वो सभी नैचुरल एलिमेंट्स हैं, जो किसी भी इंसान को पूरी तरह से हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। विरल को यकीन है कि जिस प्रकार पूरी दुनिया में एयर पॉल्युशन अपने खतरनाक स्तर पर है, शुद्ध हवा लग्जरी नहीं, बल्कि जरूरत बन जाएगी।

features@inext.co.in

Business News inextlive from Business News Desk