-रात में संदिग्धों की तलाश में अचानक जांच- पड़ताल

-पुलिस ने शुरू किया अभियान, एसपी सिटी करेंगे जांच

GORAKHPUR: शहर में बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने एक नया प्लान तैयार किया है। रात में 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक अचानक चेकिंग की जाएगी। इस दौरान बाइक सवार से लेकर फोर व्हीलर तक को जांच के दायरे में रखा जाएगा। चेकिंग के दौरान वाहनों के कागजात न दिखाने पर कार्रवाई हो सकती है। इसलिए रात में निकलते समय वाहनों के कागजात साथ होने चाहिए। एसपी सिटी ने बताया कि संदिग्धों पर नजर रखने के लिए यह किया जा रहा है। अचानक जांच कर पुलिस आमजन की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने की तैयारी में जुटी है।

घुमंतू गिराहों को लेकर जारी हुआ था अलर्ट

पुलिस की गश्त के बावजूद चोरी की घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही। अक्सर सामने आ रहा है कि किसी न किसी मोहल्ले में चोरी हो जा रही है। रात में पशु तस्करों के अलावा लुटेरों और उचक्के भी सक्रिय रहते हैं। उनकी गतिविधियों को देखते हुए सिटी में प्रापर चेकिंग के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके पूर्व घूमंतू बावरियां गैंग सहित अन्य आपराधिक गिरोहों से सजग रहने के अलर्ट जारी हो चुके हैं। इसको देखते हुए ही शहर में पुलिस की सक्रियता बढ़ाई जा रही है। पुलिस की टीम अचानक सड़कों पर उतरकर चेकिंग शुरू कर देगी। रात में आवाजाही करने वाले लोगों से बातचीत करके पुलिस जानकारी लेगी। वाहनों के कागजात साथ न होने पर चालान की कार्रवाई हो सकती है। हालांकि जांच के लिए भी पुलिस ने कटैगरी बनाई है।

मैरिज सीजन में देर रात तक मूवमेंट

खरमास बीतने के बाद मैरिज सीजन भी शुरू हो गए हैं। इसलिए देर रात तक कार्यक्रमों से लोग लौट रहे हैं। परिवार के साथ शादी-तिलक और अन्य कार्यक्रमों से लोग रात में घर लौटते हैं। ऐसे में उनके साथ भी किसी तरह की अनहोनी का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में जहां घरों में चोरी की संभावना है। वहीं रास्ते में सुनसान होने पर आपराधिक घटनाओं के शिकार होने की संभावना बनी रहती है। इस तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए भी पुलिस रात में मूवमेंट में रहेगी। ताकि फैमिली के साथ घर जा रहे लोगों की सुरक्षा में कोताही न हो। इसलिए सभी चौकी प्रभारी, बीट प्रभारी को मूवमेंट रहने को कहा गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस की मौजूदगी से आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगेगा।

पब्लिक की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया जा रहा है। रात में अचानक चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। संदिग्ध व्यक्तियों और वस्तुओं पर पुलिस की विश्ेाष नजर रहेगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी