12500 से अधिक बसें रोडवेज बस बेड़े में

65 करोड़ लोग हर साल करते हैं सफर

80 किमी औसत है एक व्यक्ति की यात्रा का

1200 बसें डेली चलती है राजधानी से

80 हजार यात्री राजधानी से रोज करते हैं सफर

- सुगम एप पर जाकर यात्री दर्ज करा सकेंगे बस में मौजूद कमियों की शिकायत

- परिवहन निगम जल्द जांच करेगा सुगम एप, खुलेगी बसों की फिटनेस के दावों की पोल

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: बस की सीट टूटी है, खिड़की के शीशे ठीक नहीं है या फिर ड्राइवर मोबाइल पर बात करते हुए बस चला रहा है। इसकी शिकायत अब आप बस से ही बिना किसी से बात किए आसानी से परिवहन निगम के अधिकारियों को दे सकेंगे। इसके लिए जल्द परिवहन निगम सुगम एप लांच करेगा। रोडवेज की खटारा बसों को रोड से हटाने के लिए यह कदम उठाया जाएगा।

एमडी ने लिया था एक्शन

बताते चलें कि कुछ दिनों पूर्व परिवहन निगम के एमडी डॉ। राजशेखर ने बाराबंकी से लखनऊ तक रोडवेज की साधारण बस में सफर किया था। इस सफर के दौरान उन्हें कई कमियां मिली थीं। बस में सीटों के कवर फटे थे, खिड़कियों के शीशे और इमरजेंसी डोर खराब था। इस पर एमडी ने एक कर्मचारी को निलंबित किया और एक कर्मचारी को शो कॉज नोटिस दिया था। उन्होंने अधिकारियों से भी इस पर जवाब मांगा था।

नहीं छिप सकेगी हालत

इसके बाद ही रोडवेज की खटारा बसों की जानकारी के लिए परिवहन निगम ने एक सुगम एप लांच करने की तैयारी की है। इस एप के आने के बाद रोडवेज के अफसर बसों की खराब हालत नहीं छिपा सकेंगे।

इस तरह दें फीडबैक

सफर के दौरान इस एप में यात्री बस में मौजूद कमियों की फोटो खींच कर डाल सकेंगे। साथ ही उन्हें यह ब्यौरा देना होगा कि जिस बस में वह थे वह कहां से कहां जा रही थी और उसका नंबर क्या था। यह जानकारी मिलते ही रोडवेज के अधिकारियों को उस बस की कमियां पता चल जाएंगी और उन्हें ठीक करा दिया जाएगा।

खुलेगी कर्मचारियों की पोल

सुगम एप में खराब बस की जानकारी अपलोड होते ही पता चल जाएगा कि वह बस किस डिपो की है। ऐसे में उस डिपो की आरएम और एआरएम से पूछताछ होगी और लापरवाही मिलने पर उन पर गाज भी गिरेगी। गौरतलब है कि सभी आरएम और एआरएम अपने डिपो की बसों की बेहतर कंडीशन की रिपोर्ट निगम को सौंप चुके हैं। वहीं सभी आरएम और एआरएम को निर्देश दिए गए हैं कि वे बस रवाना करने से पहले उनकी फिटनेस 31 निर्धारित प्वाइंट पर चेक करें।

कोट

सुगम एप रोडवेज बसों की कमियों की जानकारी देगा। इससे यात्रियों का फीडबैक भी लिया जा सकेगा। खराब फीडबैक आते ही यात्रियों को फोन कर इसकी जानकारी भी ली जाएगी।

डॉ। राजशेखर, एमडी

परिवहन निगम

बॉक्स

सुगम एप से फायदे

- बस में खराबी की सूचना अधिकारियों तक आसानी से पहुंचेगी।

- विभाग को मिलेगी ड्राइवर और कंडक्टर के खराब व्यवहार की जानकारी।

- खटारा बसों का रोड पर संचालन बंद होगा।

- बसें बेहतर होंगी तो हादसे भी कम होंगे।

- शिकायत के डर से ड्राइवर नशे में नहीं चलाएंगे बसें।