i exclusive

06 घंटे का मेगा ब्लॉक लिए जाने से एक्स्ट्रा लेट चलेंगी ट्रेन, कराएंगे ट्रैक की मरम्मत व मेंटीनेंस

05 घंटे से अधिक ट्रेन के लेट होने पर यात्री को खान देने का है प्रस्ताव

balaji.kesharwani@inext.co.in

ट्रेनों की लेट लतीफी से परेशान यात्रियों को अब संडे का दिन और सताने वाला है। ऐसा इस लिए होगा क्योंकि संडे को विभाग ने छह घंटे के लिए ब्लॉक लेने का निर्णय लिया है। यानी ट्रेन इस दिन छह घंटे एक्स्ट्रा लेट चलेंगी। हालांकि यह फैसला ट्रैक मेंटीनेंट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। लेकिन, भीषण गर्मी और उमस झेलकर यात्रा कर रहे पैसेंजर्स के लिए ये एक्स्ट्रा ऑवर्स खासी मुसीबत पैदा करेंगे। सीट रिजर्व कराकर चलने वाले पैसेंजर्स के लिए राहत की बात यह है कि ट्रेन पांच घंटे से ज्यादा लेट हुई तो उन्हें फूडिंग भी उपलब्ध करायी जाएगी। वैसे यह प्रस्ताव है। अमल होगा या नहीं, यह संडे को ही पता चलेगा।

अभी चल रही पंक्चुअलिटी ड्राइव

गर्मी के दिन में घंटों लेट चल रही ट्रेनों की रफ्तार सुधारने के लिए वर्तमान में रेलवे पंक्चुअलिटी अभियान चला रहा है। इसकी मानिटरिंग सीधे जीएम के पास है। रोज नजर रखे जाने के बाद भी ट्रेनों की लेट-लतीफी में कोई चेंज नहीं है। संडे को पांच से छह घंटे का मेगा ब्लाक लेकर ट्रैक सुधारने का आदेश खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया है। 24 जून से यह लागू हो जाएगा।

मेंटीनेंस वर्क से ट्रेन हो रही है लेट

ट्रेनों के लेट होने का कारण रेल मंत्री से लेकर जोन व मंडल स्तरीय अधिकारियों द्वारा मेंटीनेंस वर्क बताया जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ट्वीटर व अन्य माध्यमों के जरिये खुद ये बात कह चुके हैं कि मेंटीनेंस वर्क के चलते ट्रेनें लेट हो रही हैं। यह समस्या कुछ दिनों तक यूं ही बरकरार रहेंगी। क्योंकि, रेल और पैसेंजर्स सेफ्टी रेलवे की प्राथमिकता है।

संडे को हर जोन में मेगा ब्लॉक

रेल मंत्रालय द्वारा अधिकृत तौर पर सभी जोन को पर डे कम से कम दो घंटे का ब्लॉक लेकर मेंटीनेंस वर्क कराए जाने का आदेश दिया गया है।

रेल मंत्री ने संडे को मेंटीनेंस वर्क के लिए दो घंटे के ब्लॉक को मेगा ब्लॉक में कनवर्ट करते हुए छह से सात घंटा कर दिया है

पैसेंजर्स को मिलेगा फ्री में भोजन

मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन लेट होने पर रेल मंत्री ने पैसेंजर्स को फ्री में भोजन देने का आदेश दिया है। वास्तव में ये भोजन फ्री में नहीं मिलेगा। इसके लिए पैसेंजर्स को अपना कीमती समय भीषण गर्मी में पसीना बहाते हुए चुकानी पड़ेगी। रेलवे पैसेंजर्स को फ्री में खाना तब देगा जब ट्रेन संडे को पांच घंटे से अधिक लेट हो।

577

किलोमीटर लंबा है टुंडला से मुगलसराय रेलवे ट्रैक

200

ट्रेन पर-डे दौड़ती हैं एनसीआर में

02

लाख पैसेंजर्स प्रतिदिन करते हैं इन ट्रेनो से यात्रा

20

हजार पैसेंजर्स की फुट फालिंग है पर डे इलाहाबाद जंक्शन पर

12

हजार जनरल टिकट पर डे बनते हैं ट्रेनो में सफर के लिए

05

हजार रिजर्वेशन टिकट प्रतिदिन बनते हैं

रेल और पैसेंजर्स की सेफ्टी रेलवे की पहली प्राथमिकता है। जिसके तहत काम कराया जा रहा है। मेंटीनेंस वर्क कम्प्लीट होने के बाद ट्रेनें फुल स्पीड में चलने लगेंगी। पैसेंजर्स को दिक्कत न हो, इसके लिए रेलवे ने विभिन्न स्टेशनों पर पैसेंजर्स को फूड अवेलेबल कराए जाने की प्लानिंग की है।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल