- पुलिसवालों के साप्ताहिक अवकाश पर विचार

-थानेदार की रिपोर्ट पर मिलेगा वीकली ऑफ

- प्रदेश के सभी थानेदारों से डीजीपी ने मांगी राय

GORAKHPUR:

उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मचारियों के लिए भी 'संडे' अब फनडे होगा। यानी पुलिसवालो को भी अब साप्ताहिक अवकाश देने की कवायद शुरू हो गई। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में दरोगा और सिपाहियों को हफ्ते में अवकाश मिलने लगेगा। साप्ताहिक अवकाश के संबंध में प्रदेश भर के थानेदारों से डीजीपी ने रिपोर्ट मांगी है। डीजीपी की पहल से पुलिस कर्मचारियों के चेहरों पर रौनक नजर आने लगी है। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि हर विभाग की तरह पुलिसवालों को भी साप्ताहिक अवकाश मिलना चाहिए।

लगातार ड्यूटी से दबाव

प्रदेश के अन्य सरकारी विभागों की तरह साप्ताहिक अवकाश की मांग प्रदेश पुलिस में उठी है। लगातार ड्यूटी के प्रेशर से पुलिस कर्मचारियों में डिप्रेशन की शिकायतें बढ़ी हैं। हर साल पुलिस लाइन में लगने वाले मेडिकल चेकअप कैंप में जांच के दौरान सौ पुलिस कर्मचारियों में 70 फीसदी बीमार पाए जाते हैं। इनमें ज्यादातर को हार्ट की प्रॉब्लम, डिप्रेशन, डायबटीज सहित कई गंभीर शिकायतें होती हैं। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि लगातार ड्यूटी के दबाव से आराम नहीं मिल पाता है। इससे तमाम समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में यदि सप्ताह में एक दिन का अवकाश मिल जाए तो कुछ हद तक राहत मिलेगी।

90 प्रतिशत लगातार करते हैं काम

ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट की ओर से कराए गए सर्वे में पुलिस कर्मचारियों को अवकाश देने के अच्छे नतीजे सामने आए थे। एजेंसी ने आठ घंटे की शिफ्ट वाली नौकरी का रिसर्च कराया। सामने आया कि 90 प्रतिशत पुलिस कर्मचारी रोजाना आठ घंटे से ज्यादा काम करते हैं। उन पर काम का इतना दबाव होता है कि वह छुट्टी ले नहीं सकते। इसके अलावा 73 प्रतिशत पुलिस कर्मचारियों को महीने में एक दिन की भी छुट्टी नहीं मिल पाती। देश के 23 राज्यों, दो केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ 319 जिलों के 12156 सिपाहियों, 1003 एसओ और 962 पर्यवेक्षण अधिकारियों पर सर्वे किया गया। सर्वे को आधार बनाकर ही पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने की मांग उठी।

गृहमंत्री ने मांगा था दिशा-निर्देश

प्रदेश के चर्चित आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने की मांग उठाई थी। वर्ष 2015 में उन्होंने भारत सरकार के गृह मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम अखिलेश सिंह यादव को पत्र लिखा। गृहमंत्री और सीएम से सभी पुलिस कर्मचारियों को वीकली ऑफ देने का निवेदन करते हुए उन्होंने सर्वे की रिपोर्ट का हवाला दिया। पत्र के आधार पर गृह मंत्री ने सभी राज्यों से कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश देने का आग्रह किया। इसी पत्र के आधार पर प्रदेश सरकार ने एक कमेटी का गठन करके प्रदेश के सभी थानेदारों से राय मांगी है। यह पूछा गया है कि वीकली ऑफ देने के लिए क्या-क्या उपाय होने चाहिए।