भुवनेश्वर (ओडिशा) (एएनआई)। "सुपर चक्रवाती तूफान" अम्फान पिछले छह घंटों के दौरान 27 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व की ओर चला गया है। पश्चिम बंगाल से गुजरकर गुरुवार को यह बांग्लादेश के मध्य में पहुंचा जहां यह कमजोर पड़ गया। आईएमडी भुवनेश्वर की तरफ से जारी बुलेटिन में कहा गया, 'सुपर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' बीते 6 घंटों के दौरान 27 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा। यह तूफान पहले से कमजोर हो गया और आज सुबह 5.30 बजे बांग्लादेश के लाट के पास केंद्रित हुआ। इसकी स्थिति कोलकाता के उत्तर-पूर्व में, धुबरी के दक्षिण में 150 किमी और रंगपुर (बांग्लादेश) से 110 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है।'

आज असम-मेघालय में बारिश के आसार

आईएमडी ने कहा, "उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते-बढ़ते अगले 3 घंटे के दौरान इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है।" इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक ने आज असम और मेघालय में एक भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि 21 मई को असम और मेघालय के पश्चिमी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। यह बताया गया है कि अगले 12 घंटों के दौरान मेघालय और पश्चिम असम में 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक कम हो जाएगी।

तूफान ने 14 लोगों की जान ली

बुधवार को पूर्वी भारत और बांग्लादेश में एक शक्तिशाली चक्रवात आया, जिसमें कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और हजारों घर तबाह हो गए। घनी आबादी वाले राज्य पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान का काफी असर दिखा। बंगाल की खाड़ी से 185 किमी प्रति घंटे (115 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने काफी नुकसान पहुंचाया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है, और दो जिलों काफी तबाह हो गए। साथ ही संचार सेवाएं भी बाधित हो गईं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner