vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लौहनगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की डेट तय होने से शहर के तीनों नगर निकायों के साथ ही जुस्को ने भी शहर को सजाने का काम शुरू कर दिया है। शहर को ग्रीन और क्लीन रखने के लिए जुस्को का विशेष योगदान है। जुस्को के मीडिया प्रभारी राजेश रंजन ने बताया कि सर्वेक्षण-2019 के लिए शहर को सजाने का विशेष प्लान बनाया गया है। इसमें चौक-चौराहों की सजावट, लाइटिंग, शहर में जागरूकता के लिए प्लास्टिक मुक्त होर्डिग, टॉयलेट में सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन और इंसीनेटर, कॉमर्शियल कूड़ा उठाव के वैन, वाल पेटिंग समेत कई और महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जुस्को 100 प्रतिशत डोर-टू डोर कलेक्शन कर कूड़े को रिसाइकिल कर रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही जुस्को इलाके को डस्टबिन मुक्त कर दिया जाएगा।

रात 11 बजे तक उठेगा कॉमर्शियल कूड़ा

स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते सड़क किनारे किसी तरह की गंदगी नहीं हो, इसके लिए रात 11 बजे तक कॉमर्शियल कूड़ा उठाया जाएगा। जुस्को अधिकारियों ने बताया कि घरों से 100 प्रतिशत कूड़ा उठाव होने के बाद शाम के समय दुकानों और ठेलों से एकत्र होने वाले कूड़े की सफाई के लिए रात 11 बजे तक कूड़े का उठाव किया जाएगा। इससे सुबह से रात तक शहर की सफाई रहेगी। उन्होंने कहा कि जेएनएसी क्षेत्र में सभी वेंडरों को डस्टबिन बनाने का आदेश दिया गया। यह दुकानदार रात 11 बजे दुकानों से निकलनेवाले कूड़े को कलेक्शन गाड़ी को देकर सफाई में मदद करेंगे।

लगेंगे वेडिंग मशीन और इंसीनेटर

शहर में महिलाओं की सहूलियत और सेनेटरी नैपकिन के डिस्ट्रायड करने के लिए जुस्को अपने सभी टॉयलेट में सेनेटरी नेपकिन वेडिंग मशीन और इंसीनेटर लगाएगी। बताते चलें कि सेनेटरी पैड न गलने के कारण इसको डिस्ट्रॉय करने के लिए इंसीनेटर लगाया जाएगा। इससे किसी तरह की गंदगी नहीं होगी। जुस्को अधिकारियों ने बताया कि टॉयलेट में सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन और इंसीनेटर लगाए जाएंगे।

250 इको सॉल्वेंट होर्डिग

शहर के लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 और साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए जुस्को की ओर से शहर में कपड़े की बनी होर्डिग लगाई गई है। बता दें कि शहर में प्लास्टिक बैन होने और प्लास्टिक से होने वाले नुकासान के चलते जुस्को ने सर्वेक्षण के लिए इको सॉल्वेंट फैबरिक से बनी होर्डिग लगवाई है। इसमें शहर के लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण में सहयोग करने की अपील की गई है। होर्डिग के माध्यम से सभी एड प्रदाताओं को इसी फैबरिक के इस्तेमाल करने की भी अपील की गई है।

वाल पेटिंग में दिखेगा पुराना जमशेदपुर

स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते शहर में जुस्को द्वारा वाल पेंटिंग में पुराने जमशेदपुर की छाप दिखेगी। अधिकारियों ने बताया कि वाल पेटिंग का काम शहर के सबसे पुराने क्षेत्र साकची में किया जाएगा। इसके साथ ही शहर के सभी चौक चौराहों पर सुंदर वॉल पेटिंग कर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरुक किया जाएगा। पेटिंग के माध्यम से स्वच्छता के लिए आम जन की भागीदारी के महत्व और बच्चों को गुड हैबिट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के लिए जुस्को पूरी तरह तैयार है। शहर को सजाने और सर्वेक्षण में टॉप 10 में लाने के लिए जो भी प्रयास की जरूरत होगी वह किए जाएंगे। शहर की सुंदरता और स्वच्छता के लिए आगे भी महत्वपूर्ण कार्य कर शहर को टॉप-10 में शामिल करवाने का प्रयास किया जाएगा।

-तरुण डागा, एमडी, जुस्को