- जिला अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे थे मरीज, लग रहे थे लक्षण

- जिले में अब तक सात लोगों में हो चुकी है स्वाइन फ्लू की पुष्टि

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में सैटरडे को दो संदिग्ध स्वाइन फ्लू मरीज ओपीडी पहुंचे। दोनों मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए। डॉक्टर ने उनके सैंपल जांच के लिए भिजवाए हैं। शासन की ओर से स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए करीब महीने भर पहले ही व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश आ चुके हैं।

दर्जन भर से अधिक सेंपल पहुंचे

शासन से आदेश मिलने के बाद डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है और दवाओं की भी भरपूर उपलब्धता है। सावधानी बरतने के बाद भी स्वाइन फ्लू ने डिस्ट्रिक्ट में दस्तक दे दी है। डिस्ट्रिक्ट में संचालित प्राइवेट हॉस्पिटल से अब तक दर्जन भर से अधिक संदिग्ध मरीजों के सैंपल स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंचे हैं। अब तक जिले में दो डॉक्टर्स, एक नर्स समेत सात मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। सुबह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओपीडी में स्वाइन फ्लू के दो और संदिग्ध मरीज पहुंचे। चिकित्सक डॉ। वागीश वैश्य ने राजेंद्र नगर की रुचि मेहरोत्रा और भमोरा के मनोज कुमार जांच की और लक्षण पाए जाने पर उनके सैंपल एकत्र करवाकर जांच के लिए लखनऊ भिजवाए।

कमिश्नर ने विभाग को किया अलर्ट

कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन ने अपर निदेशक स्वास्थ को निर्देशित किया कि स्वाइन फ्लू के मद्देनजर चारों डिस्ट्रिक्ट में स्वास्थ महकमा को अलर्ट रखा जाए। बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत के सीएमओ, सीएमएस के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की सीएचसी, पीएचसी के प्रभारी को भी अलर्ट किया है। उन्होंने सभी डिस्ट्रिक्ट के हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू वार्ड तैयार रखने को और दवाइयों की उपलब्धता रखने को भी कहा है। इसके साथ ही कमिश्नर ने आदेश दिया है कि डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ आदि की छुट्टी नहीं दी जाए। साथ ही इसकी विस्तृत रिपोर्ट डीएम को भी प्रेषित करें।