- स्वीडन के किंग कार्ल-16 गुस्ताफ, क्वीन सिल्विया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व सीएम सिंह रावत ने किया उद्घाटन

- नमामि गंगे के तहत 14 एमएलडी क्षमता का है सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, लागत 41.40 करोड़ रुपए

>DEHRADUN: स्वीडन के किंग कार्ल-16 गुस्ताफ, क्वीन सिल्विया, सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत व राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की मौजूदगी में हरिद्वार में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण हुआ। ये प्लांट नमामि गंगे के तहत 41.40 करोड़ रुपए की लागत से हाईब्रिड एन्यूटी फाईनेंस मॉडल पर आधारित है। जिसकी कैपिसिटी 14 एमएलडी बताई गई है। इससे पूर्व स्वीडन के किंग कार्ल16 गुस्ताफ व क्वीन सिल्विया का जौलीग्रांट एयरपोर्टए पहुंचने पर राज्य के प्रोटोकॉल मंत्री डा। धनसिंह रावत ने वेलकम किया। यहां से किंग कार्ल.16 गुस्ताफ और क्वीन सिल्विया सीधे ऋषिकेश गए। जहां उन्होंने प्रसिद्ध रामझूला पुल, गंगा माता मंदिर व स्नान घाट का विजिट किया और पूजा अर्चना भ्ाी की।

प्रकृति संरक्षण में सहायक नमामि गंगे

किंग कार्ल 16 गुस्ताफ ने कहा कि उन्हें यहां आकर बेहद खुशी हो रही है। भारत व भारत के लोगों में बहुत सी संभावनाएं हैं। उन्होंने गंगा नदी के संरक्षण एवं संव‌र्द्धन के लिये किये जा रहे प्रयासों को सराहनीय बताते हुए नमामि गंगे प्रोजेक्ट की सक्सेस की कामना की। आशा जताई कि भारत में नेचर व वाइल्ड लाइफ के कंजर्वेशन के लिए किये जा रहे प्रयासों से प्रकृति के संरक्षण में सहायता मिलेगी।

गंगा की निर्मलता के लिए गंभीर प्रयास

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वीडन के किंग कार्ल 16 गुस्ताफ के उत्तराखड विजिट पर वेलकम करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गंगा की निर्मलता व अविरलता के क्षेत्र में ठोस पहल हुई। केंद्र सरकार जलीय जीवों के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है। जिसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिल रहे हैं।

34 प्रोजेक्ट्स में 23 प्रोजेक्ट्स पूरे

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वीडन के किंग कार्ल 16 गुस्ताफ व क्वीन सिल्वा का देवभूमि में वेलकम करते हुए कहा कि ये देवभूमि विश्व प्रसिद्ध पावन नदी गंगा का उद्गम स्थल भी है। गंगा नदी भारत के 32 प्रतिशत भू-भाग को सिंचित करती है और भारत की करीब 42 परसेंट जनसंख्या को आजीविका का साधन उपलब्ध कराती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सीवेज ट्रीटमेंट प्लान के 34 प्रोजेक्ट्स शुरू किए गए हैं। जिनमें से 23 प्रोजेक्ट्स पूर्ण हो चुके हैं।

प्रोपर वेस्ट मैनेजमेंट की जरूरत

केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि गंगा नदी के संरक्षण के साथ ही स्वच्छ एवं अविरल बनाये रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नमामि गंगे प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जिसके बेहतर रिजल्ट देखने को मिल रहे हैं। पृथ्वी की ईकोलॉजी व स्वस्थ नागरिक जीवन के लिए प्रोपर वेस्ट मैनेजमेंट की बेहद जरूरत है।