बाजार में जमकर बिक रही स्वादिष्ट सेवईयां

नानखताई व बालूशाही की भी जमकर हो रही बिक्री

Meerut . रमजान में अलविदा जुमा के बाद अब ईद को लेकर बाजार में चहल पहल दिखने लगी है. आखिरी सप्ताह के शुरुआत होते ही बाजार में ईद के खानपान की बिक्री में तेजी आ गई है. बाजारों में इस समय ईद पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली सेवाईयां आ गई है. रोजा इफ्तार के बाद अब रोजेदार ईद की तैयारियां में जुटने लगे है. वो सेवई की खरीद कर जमकर लुत्फ उठा रहे हैं वहीं जैसे जैसे ईद नजदीक आ रही बाजार में सेवईयों की बिक्री भी बढ़ती जा रही है.

लच्छा फेनी की खास डिमांड

ईद के अवसर पर सबसे अधिक दूध वाली मीठी सेवईयों को ही मुस्लिम समुदाय मिठाई में सबसे अधिक पसंद करते हैं. मीठी सेवई के भी कई प्रकार ईद पर तैयार किए जाते हैं इसमें सबसे अधिक लच्छा यानि लच्छे के सामान उलझी हुई सेवई, फेनी और जीरो साइज यानि सबसे छोटी सेवई की बिक्री होती है. इस सेवई की सीर बनाकर ईद पर मेहमानों को परोसा जाता है. बाजार में इस समय जमकर खरीदी जा रही है.

बालूशाही व नानखताई भी

सेवईयों के साथ मिठाई में बालूशाही व नानखताई भी खरीदी जाती है. बालूशाही का रेट 300 रुपए से लेकर 480 रुपए है, वहीं काजू वाली नानखताई, किशमिश नानखताई व खरबूजे के बीज वाली नानखताई भी मिठाई के तौर पर ली जाती है.

सालभर का कोटा पूरा

सेवईयों का बाजार सालभर में केवल ईद पर गुलजार होता है. इस एक माह में ही सेवई का सबसे अधिक निर्माण और बिक्री होती है. इसके अलावा पूरे सालभर में नाममात्र को सेवई की बिक्री होती है. दुकानदारों की मानें तो सेवई की करीब 80 प्रतिशत बिक्री रमजान के माह में होती है. घंटाघर स्थित आसिफ मिष्ठान के संचालक आसिफ खान ने बताया कि इन दिनों सेवईयों की बिक्री में तेजी आती है.

सेवईयों का दाम-

- फेनी- 110 से 130 रुपए प्रति किलो

- लच्छा- 150 से 180

- साइज जीरो- 85 से 110

- साधारण सेवई- 40 से 80 रुपए किलो

कोटस-

ईद पर मीठे के नाम पर सबसे अधिक केवल सेवईयों को पसंद किया जाता है. दूध में डालकर सेवईयों के कई प्रकार के पकवान तैयार किए जाते हैं. इसे शीर कहा जाता है.

हाजी इलियास

शीर के लिए स्पेशल छोटी सेवईयां आती है, लच्छा सेवईया भी काफी पसंद की जाती है, हमारे यहां तो वहीं सेवईया आती है.

असलम

शीर के लिए स्पेशली छोटी सेवई जिसे साइज जीरो भी कहा जाता है और लच्छा सेवई को सबसे अधिक पसंद किया जाता है. इसमें काजू बादाम मिलाकर शीर तैयार की जाती है.

आदिल