क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में स्वाइन फ्लू के मरीज मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसकी एक बड़ी वजह मौसम भी है, जहां टेंपरेचर में फ्लक्चुएशन के कारण लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आ रहे हैं. वहीं नमी के कारण इसके वायरस तेजी से फैल रहे हैं. अबतक स्वाइन फ्लू के दस मरीज राजधानी में मिल चुके हैं. वहीं एक सस्पेक्टेड मरीज का सैंपल भी टेस्ट के लिए भेजा गया था, जिसे स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि रिपोर्ट में हुई है. इसके बाद से हेल्थ डिपार्टमेंट और रेस हो गया है.

पिछले साल 35 डिग्री था टेंपरेचर

लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच दो दिनों की बारिश से टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई है. इस वजह से नमी बढ़ गई है, जिसमें स्वाइन फ्लू का वायरस तेजी से फैलता है. पिछले साल रांची में 15 मार्च 2018 को मैक्सीमम टेंपरेचर 35 डिग्री रिकार्ड किया गया था, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री रहा था. वहीं 15 मार्च को सिटी का मैक्सीमम टेंपरेचर 31 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 17 डिग्री रिकार्ड किया गया. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मौसम कितनी तेजी से बदल रहा है.

वर्जन

इस तरह के मौसम में मरीजों के बढ़ने की संभावना अधिक होती है. चूंकि नमी की वजह से वायरस तेजी से फैलता है. अबतक जितने भी सैंपल हमने भेजे थे उसमें से एक की पुष्टि हुई है. बाकी दूसरे हॉस्पिटलों में मरीज आए हैं, तो अलर्ट रहने की जरूरत है.

डॉ. मनोज, माइक्रोबायोलॉजी, रिम्स