नई दिल्ली (रायटर्स)। देश के जाने-माने टेबल टेनिस प्लेयर जी साथियन इन दिनों घर पर कैद हैं। लॉकडाउन के चलते वह बाहर निकल नहीं पा रहे, ऐसे में प्रैक्टिस न छूटे। इसके लिए वह बंद दरवाजे के अंदर ही अभ्यास कर रहे। हालांकि उनका साथ देने के लिए कोई इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट है। साथियन रोजाना करीब दो घंटे तक रोबोट के साथ ही प्रैक्टिस करते। एक खिलाड़ी के लिए अभ्यास काफी महत्वपूर्ण होता है, अब जब साथियन बाहर नहीं जा पा रहे तो उन्होंने घर पर कोचिंग क्लॉस खोल ली।

साथियन का यह रोबोट काफी अलग है

साथियन का यह रोबोट काफी अलग है, वह एक प्रतियोगी तरह साथियन के साथ खेलता है। इसका एक वीडियो भी हमारे सहयोगी मिडडे ने ट्विटर पर पोस्ट किया है। वीडियो में देखेंगे कि जितनी फुर्ती से साथियन गेंद को दूसरे पाले में भेजते हैं, रोबोट भी तुरंत रिटर्न करता है। साथियन रोजाना डेढ़ से दो घंटे तक जी-जान से प्रैक्टिस करते हैं। वीडियो में दिखाई देता है कि साथियन काफी मेहनत कर रहे। बता दें इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन ने 30 जून तक सभी तरह की टेबल टेनिस टूर्नामेंट पर विराम लगा दिया है, ऐसे में साथियन अगले तीन महीने किसी भी प्रोफेशनल मैच में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इसलिए उनकी परफॉर्मेंस में ज्यादा फर्क न पड़े इसके लिए वह लगातार अभ्यास कर रहे।

1.5 लाख रुपये का है रोबोट

साथियन जिस रोबोट के साथ प्रैक्टिस कर रहे उसकी कीमत 1.5 लाख रुपये है। साथियन ने इसे जर्मनी से मंगवाया था। उन्होंने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से शुक्रवार को कहा, 'यह रोबोट उनसे हर दिन कड़ी मेहनत करवाता है। इससे वह करीब दो घंटे तक खेलते हैं।' भारतीय टेबल टेनिस प्लेयर की मानें तो, यह रोबोट गेंद को इतनी तेज और घुमाव से फेंकता है जिसे कोई इंसान आसानी से हैंडल नहीं कर सकता।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

inext-banner
inext-banner