आगरा। संस्कृति के रंग, ताज के संग की थीम पर शिल्पग्राम में चल रहा 29वां ताज महोत्सव आगराइट्स के अलावा टूरिस्ट्स को अवेयर करने का भी काम कर रहा है। महोत्सव में एड्स से बचाव के साथ पॉवर सेविंग की भी जानकारी दी जा रही है। यहां पर ग्रीन गैस लिमिटेड, पॉवर ग्रिड, गेल गैस लिमिटेड ने भी अपनी-अपनी स्टॉल्स लगाई हैं।

एड्स जानकारी ही बचाव

शिल्पग्राम में राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा स्टॉल लगाई गई है। स्टॉल के माध्यम से सैलानियों को एचआईवी और एड्स से बचाव के प्रति अवेयर किया जा रहा है। टीम के मेंबर्स की ओर से एचआईवी के फैलने से बचाव एवं रोकथाम के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। इस बारे में स्टॉल प्रभारी तृप्ति जैन, रविन्द्र और राजेश ने बताया कि एड्स और एचआईवी के प्रति लोगों का अवेयर होना जरूरी है। सौमित्र शेखर सहाय की लीडरशिप में इस कार्य के लिए पंचशील, चेतना सेवा संस्थान, जन चेतना सेवा आदि भी हेल्प कर रहे हैं। इसके लिए लोगों से सिग्नेचर भी कराए जा रहे हैं।

टोरंट ने भी लगाई स्टॉल

ताज महोत्सव में टोरंट और पावर ग्रिड की भी स्टॉल लगाई गई है। इसमें लोगों को ऊर्जा खपत की जानकारी स्टॉल प्रभारी नीरजकांत द्वारा दी जा रही है। स्टॉल पर बताया जा रहा है कि एयरकंडीशनर को कैसे मेंटेन करें, जिससे पॉवर सेविंग की जा सके। इसमें 27 डिग्री सेंटीग्रेट पर 9 यूनिट, 24 डिग्री सेंटीग्रेट पर 10.5 यूनिट और 18 डिग्री सेंटीग्रेट पर 13 यूनिट परडे बिजली खर्च होती है। इसके लिए 15 टन के एयरकंडीशन की एक घंटा में 42 यूनिट, 2 टन की एसी में 66 यूनिट प्रति घंटा, एयर कूलर छोटा 6 यूनिट, वॉटर प्यूरीफॉयर, इलैक्ट्रोनिक आयरन 23 यूनिट, सबमर्सिबल पंप 180 यूनिट प्रति घंटा, टीवी एलईडी पर 5 यूनिट पर ऑवर बिजली खर्च होती है। इस दौरान लोगों को ये भी बताया गया कि कैसे वे बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। इसके अलावा लैम्प, मिक्सर, रेफ्रिजरेटर, रूम हीटर, ओवन, वॉशिंग मशीन, टेबिल फैन आदि का यूज और बिजली की खपत की जानकारी स्टॉल पर दी जा रही है।

इनकी भी लगी हैं स्टॉल्स

ताज महोत्सव में ग्रीन गैस, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक, पीएनबी आदि बैंकों की स्टॉल पर लोन समेत अन्य प्रकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा मुरादाबाद के ब्रॉस आइटम्स, सहारनपुर के फर्नीचर आदि की स्टॉल्स भी पर्यटकों को अट्रैक्ट कर रही हैं।

शिल्पग्राम में आकर्षक बने ब्रास के नाइट लैंप

आगरा। शिल्पग्राम में मुरादाबाद के हेंड क्राफ्ट ब्रास लैंप भी आगराइट्स को अपनी ओर अट्रैक्ट कर रहे हैं। स्टॉल पर देशी-विदेशी टूरिस्ट की खासी डिमांड रही। नाइट लैंप मुरादाबाद के कारीगरों द्वारा बनाए गए हैं। ब्रास लैंप की देश के साथ विदेशों में भी खासी डिमांड रहती है। शिल्पग्राम में भारती हैंडीक्राफ्ट स्टॉल पर लेंटरेंस लैंप, कैंिडल्स स्टैंड, इलेक्ट्रिक ट्री लाइट्स, फ्लॉवर पोट्स के अलावा होम डेकोरेशन के ब्रास से बने कई आइटम्स हैं। स्टॉल पर मौजूद भारती अग्रवाल का कहना है कि एशिया मेंमुरादाबाद ही ऐसा स्थान है, जहां ब्रास के हैंड मेड आइटमस बनाए जाते हैं। चीन द्वारा भी इसकी कॉपी नहीं किया जा सकता। इसी कारण देश-विदेशों में मुरादाबाद के ब्रास के हैंड क्राफ्ट के आइटम्स की डिमांड रहती है।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner