आगरा (ब्यूरो)। इनॉग्रेशन सेरेमनी के बाद महोत्सव के थीम सॉन्ग की प्रस्तुति दी गई। पंडित केशव तालेगांवकर एंड ग्रुप ने इसकी परफॉर्मेंस दी। इसके बाद ब्रज की होली, चारकुला एवं मयूरी डांस की परफॉर्मेंस हुई।

ऐसे हुआ शुभारंभ

सांसद प्रो। एसपी सिंह बघेल ने मुक्ताकाशीय मंच पर दीप प्रज्ज्वलित कर महोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान कमिश्नर अनिल कुमार, एडीजी अजय आनंद, डीएम पीएन सिंह, ब्रिगेडियर शिवेंद्र, आईए सतीश गणेश, एसएसपी बबलू कुमार, एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, डिप्टी डायरेक्टर यूपी टूरिज्म अमित श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

बजट कम था, नहीं आ पाए मंत्री

इनॉग्रेशन सेरेमनी में कमिश्नर ने कहा कि पर्यटन मंत्री नहीं आ पाए हैं। इस बार हमारा बजट कुछ कम था। फिर भी महोत्सव को सफल बनाया जाएगा। सिटी के लोगों के साथ विभिन्न प्रदेशों से आने वाले शिल्पियों में भी महोत्सव को लेकर खासा उत्साह है।

मेरे राजनीतिक कॅरियर से एक वर्ष बड़ा

सांसद बघेल ने कहा कि आगरा गंगा-जमुनी तहजीब का शहर है। ये सूरदास और मिर्जा गालिब की नगरी है। सुलहकुल की इस नगरी में ताज महोत्सव का आयोजन मेरे राजनीतिक कॅरियर से एक वर्ष बड़ा है। मैं पहले भी इस महोत्सव में आता रहा हूं।

खरीदारी का दिखा उत्साह

पहले दिन भले ही ताज महोत्सव में हुए कार्यक्रमों को दर्शकों की भीड़ नहीं मिल पाई हो, लेकिन शिल्पग्राम में खरीदारों की संख्या अच्छी खासी रही। महोत्सव परिसर विभिन्न तरह की स्टॉल्स से सज चुका है। लोग इन स्टॉल्स पर प्रोडक्ट की जानकारी ले रहे हैं। कई ने खरीदारी भी की। इसको लेकर शिल्पी भी उत्साहित दिखे।

अब 28 को होंगे 24 के कार्यक्रम

अमेरिकी प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को ताज विजिट प्रस्तावित है। ऐसे में इस दौरान ताज महोत्सव में होने वाले स्थगित किया गया है। कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि 24 फरवरी को होने वाले कार्यक्रम अब 28 फरवरी को होंगे। हालांकि बॉलीवुड नाइट कार्यक्रम अपने समय पर होगा। ये 24 फरवरी को ही शिल्पग्राम में आयोजित किया जाएगा। इसमें बॉलीवुड की प्लेबैक सिंगर नीति मोहन अपनी सुरीली आवाज का जादू बिखेरेंगी।

मंच पर बेनकाब हुई सत्ता की हनक

देश में बड़ी घटनाएं हुई हैं। अगर, इन घटनाओं में सत्ता के दामन पर दाग लगते हैं तो अधिकारी से लेकर पीडि़त तक सत्ता की हनक से परेशान रहते हैं। फाइलें गुम हो जाती हैैं। सूरसदन के मंच पर सत्ता की यही हनक बेनकाब हो गई।

वोट बैंक को दर्शाया

ताज महोत्सव में बुधवार को प्रोफेसर राजेंद्र सिंह प्रदर्शनकारीकला संस्थान की ओर से सूरसदन में 'दा साहब' नाटक का मंचन किया गया। इसमें मुख्यमंत्री का करीबी नेता एक युवक की हत्या करवा देता है। मुख्यमंत्री ने आरोपित को बचाने के लिए सत्ता की हनक दिखाई। केशव प्रसाद के निर्देशन में कलाकारों ने नाटक से राजनीतिक, सामाजिक विसंगतियों पर तीखा प्रहार किया। जनप्रतिनिधि द्वारा वोट बैंक की नीति के ताने-बाने को दर्शाया। केशव प्रसाद सिंह नाटक के मुख्य किरदार 'दा साहब' में संजीव वशिष्ठ रहे और मुख्यमंत्री के करीबी का किरदार प्रमेंद्र पाल सिंह लोधी ने निभाया।

ये रहे कलाकार

संजीव वशिष्ठ, प्रमेंद्र पाल सिंह लोधी, अभिषेक शर्मा, अमित उपाध्याय, यशपाल सिंह, सौरभ, राहुल, कीर्तिका, पुष्पेंद्र सिंह, कीर्ति लोधी, शैलेंद्र राना।

agra@inext.co.in