AGRA (3 Dec.): इस बार का ताज महोत्सव पहले से कहीं ज्यादा महंगा होगा। इसमें टिकट का शुल्क तो यथावत रखा गया है, लेकिन स्टॉल के शुल्क में पांच से 10 हजार रुपये का प्रस्ताव पास किया गया है। सवाल यह है कि हर साल बाहर से आने वाले शिल्पियों में असंतोष दिखाई देता आ रहा है, उस पर शुल्क में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी न सिर्फ शिल्पियों की बल्कि ताज महोत्सव में जाने वाली सिटी की पब्लिक की जेब पर भी भारी पड़ेगी।

कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ लिया जायजा

गुरुवार को कमिश्नरी के हॉल में आयोजित मीटिंग में कमिश्नर प्रदीप भटनागर ने ताज महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मीटिंग में तय किया गया है कि ताज महोत्सव के 25 वर्ष पूरे होने पर इस बार उसको सिल्वर जुबली के रूप में मनाया जाएगा। देश-विदेश से नामी कलाकारों को बुलाया जाएगा। 18 से 27 फरवरी तक चलने वाले ताज महोत्सव का उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जाएगा.्र

स्टॉल में की गई पांच से 10 हजार की शुल्क वृद्धि

इस बार के ताज महोत्सव में स्टॉल में पांच से 10 हजार रुपये की शुल्क वृद्धि की गई है। आपको बता दें कि इस शुल्क बढ़ोत्तरी से बाहर से आने वाले शिल्पियों की संख्या में तो कमी आएगी ही साथ ही ताज महोत्सव में मिलने वाला सामान भी बाजार की अपेक्षा महंगा हो जाएगा। इससे खरीदार भी ताज महोत्सव में जाने से परहेज करेंगे। इसका सीधा असर उन शिल्पियों पर होगा, जो दूर-दराज से अपना ताम-झाम समेटकर ताज महोत्सव में आएंगे। बड़ा सवाल ये है कि जब शिल्पियों को यहां से लाभ ही नहीं मिलेगा तो वे आएंगे क्यों? आपको बता दें कि पहले भी शिल्पियों के विरोध के बाद दो बार प्रशासन व पर्यटन विभाग ने ताज महोत्सव के समय को दो दिन आगे बढ़ा दिया था।

महोत्सव की मनेगी सिल्वर जुबली

कमिश्नरी में हुई मीटिंग में निर्णय लिया गया कि इस बार 25वां ताज महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है, इस लिहाज से इस वर्ष को रजत जयंती वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इसमें देश-विदेश से नामी कलाकार बुलाए जाएंगे। जो अपनी कला का प्रदर्शन कर महोत्सव को और भी आकर्षक बनाएंगे। 18 से 27 फरवरी 2016 तक होने वाले ताज महोत्सव में पूरे शहर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। इस बारे में कमिश्नर प्रदीप भटनागर ने बताया कि पूरे शहर को आकर्षक रूप से सजाया जाएगा।

फोटोग्राफ के लिए फोटो गैलरी बनाकर लगेगी प्रदर्शनी

उन्होंने बताया कि इस बार अब तक हुए ताज महोत्सव के फोटोग्राफ के लिए एक फोटो गैलरी बनाकर उनकी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। ताज महोत्सव की थीम निर्धारण के लिए आरटीओ क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार को निर्देश दिए गए हैं। वहीं आयोजन के लिए समितियों का गठन किया जा रहा है। ताज महोत्सव में शिल्पग्राम में आयोजन के अलावा गांधी स्मारक, सेंट जोंस कॉलेज, रिवर फ्रंट गार्डन और फतेहपुरसीकरी में भी आयोजन किया जाएगा।

यादगार बनेगा महोत्सव

इस दौरान कार्यक्रमों को यादगार बनाया जाएगा। ताज महोत्सव में स्कूली बच्चों का टिकट ग्रुप का 500 रुपये ही रहेगा। इसके अलावा परिवार के साथ आने वाले बच्चों का टिकट 10 रुपये रहेगा। कमिश्नरी में आयोजित मीटिंग में कमिश्नर प्रदीप भटनागर, डीएम पंकज कुमार, एसएसपी डॉ। प्रीतिन्दर सिंह, एडीए वीसी मनीषा त्रिघाटिया, एसपी ट्रैफिक अभिषेक सिंह, एडीएम सिटी राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त इन्द्र विक्रम सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार, एसपी सिटी राजेश कुमार सिंह के अलावा पर्यटन एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।