- कमिश्नर बोले ताज महोत्सव में नो प्लास्टिक यूज पर रहेगा जोर

- शिल्पग्राम में पहले से लगाई जा चुकी हैं बोटल क्रॉशर मशीनें

आगरा। इस बार ताज महोत्सव लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता नजर आएगा। इसके लिए सिंगल यूज प्लास्टिक से ताज महोत्सव को मुक्त रखने पर जोर रहेगा। ईको फ्रेन्डली स्टॉल भी सजाई जाएगीं।

कपड़े के थैलों पर होगा फोकस

ताज महोत्सव को ईको फ्रेंडली बनाने के लिए कपड़े के बैग, कागज के कप, प्लेट, लकड़ी की चम्मच, स्ट्रॉ प्लेट सजावट का सामान आदि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न हो। इसके अलावा प्लास्टिक बॉटल के लिए कलेक्शन प्वाइंट भी बनाया जाएगा। इस बारे में कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि शासन की ओर से ताज जोन को नॉन प्लास्टिक जोन घोषित किया जा चुका है। ऐसे में हमारा भी प्रयास है, कि उसका अनुपालन हो। टूरिस्ट के सामने एक अच्छा मैसेज जाए। इसके लिए हम काम कर रहे हैं।

लगेंगी बॉटल क्रॉशर मशीन

ताज जोन में एक बॉटल क्रॉशर मशीन पूर्वी गेट के पास शिल्पग्राम पार्किंग में लगाई गई हैं। दूसरी मशीन पश्चिमी गेट के पास लगाई गई है। बता दें कि इन मशीनों को गेल कंपनी के सीएसआर फंड से लगाया गया है। इसमें 2 हॉर्स पॉवर की मोटर और 16 इंच की टच स्क्रीन लगी हुई है। एक हजार बॉटल को नष्ट किया जा सकता है, जो बोतलें नष्ट की जाएगीं, उन्हें रिसाइकल के लिए भेजा जाएगा। एक मशीन की कीमत चार लाख 74 रुपये है। इसमें डिस्काउंट कूपन की भी व्यवस्था की गई है।

वेबसाइट पर होगा प्रचार-प्रसार

वेबसाइट पर ताज महोत्सव का प्रचार-प्रसार होगा। इस बारे में कमिश्नर ने बताया कि इसके लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ताज महोत्सव डॉट ओआरजी पर देखे जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि जो भी मैसेज या कार्यक्रम होंगे उनको इस पर अपलोड किया जाएगा। इसके माध्यम से लोग हर कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

18 की मीटिंग के बाद होगा बंद का फैसला

24 फरवरी को रोड को प्रतिबंधित किया जाएगा। इससे 24 फरवरी को बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा है, स्टूडेंट्स को दिक्कत होगी। इस बारे में कमिश्नर का कहना था कि 18 फरवरी मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा टीम दौरा करेगी।