- ताज महोत्सव में पूरी तरह नहीं खुल पाई दुकानें

- विंटेज बाइक्स और कार बनी आकर्षण का केंद्र

- दूसरे दिन रही महिलाओं की भीड़

AGRA। पैगाम-ए-मोहब्बत के साथ ताज महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। ताज महोत्सव के दूसरे दिन से ही प्रिमाइसिस में रौनक दिखने लगी। लोगों की भीड़ पहुंची इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। दूसरे दिन भी शिल्पी अपना सामान सजाने में व्यस्त रहे। कई स्टॉल्स का तो अभी सामान खुला भी नहीं है। लेकिन भारत के अनेक रंग यहां देखने को मिल रहे हैं।

एक करोड़ का नोट बना अजूबा

जो स्टॉल्स लग चुके हैं वहां हस्तशिल्पियों की कला देखने को मिल रही है। इनमें से एक स्टॉल ऐसा भी है जो लोगों की जिज्ञासा का केंद्र बना हुआ है। इस स्टॉल पर पुराने जमाने के सिक्कों से लेकर कई दुर्लभ चीजें बिक रही हैं। आगरा के ही सुल्तान गंज की पुलिया के रहने वाले रवि गुप्ता पिछले क्0 साल से यहां स्टॉल लगा रहे हैं। हर साल वो अपने अनोखे कलैक्शन के साथ यहां पहुंचते हैं। उनके स्टॉल पर एक करोड़ का नोट भी है, हालांकि इस पर अमिताभ बच्चन की फोटो है। लेकिन इसे खरीदने में काफी लोग रुचि दिखा रहे थे। इसकी कीमत भ्0 रुपये रखी गई है। इसके अलावा हुमायूं, अकबर व शाहजहां के जमाने के चांदी के सिक्के भी हैं। इनकी कीमत ख्भ्00 रुपये है। क्9भ्ब् का क्000 रुपये का नोट है, जिसकी कीमत 8000 रुपये है। क्9क्7 का एक रुपये का नोट और क्9ब्0 का एक रुपये का नोट भी लोगों को आकर्षित कर रहा है। क्0वीं शताब्दी का सिक्का भी इस अनोखे स्टॉल का हिस्सा है।

इंटरनेशनल हुआ ताज महोत्सव

इस बार ताज महोत्सव इंटरनेशनल रूप में भी दिख रहा है। भारत के हस्तशिल्पियों के अलावा यहां थाइलैंड के प्रोडक्ट्स भी बिक रहे हैं। इस स्टॉल पर हेयर पिंस, हेयर बैंड्स, क्लचर्स से लेकर काउ बॉय हैट्स भी मिल रहे हैं। इस स्टॉल के संचालक रिंकू ने बताया कि उनका सारा माल थाईलैंड का है। यहां टिशू पेपर बैग्स भी मिल रहे हैं। इन प्रोडक्ट्स को लेडीज काफी पसंद कर रही हैं। इस स्टॉल पर भ्0 से ख्00 रुपये तक के प्रॉडक्ट्स मिल रहे हैं।

रंग-बिरंगा टेराकोटा बन रहा पसंद

हर साल की तरह इस साल भी टेराकोटा के आयटम्स लोगों को लुभा रहे हैं। आगरा के ही चावली के रहने वाले कन्हैयालाल यहां पिछले कई सालों से अपना स्टॉल लगा रहे हैं। इनके स्टॉल पर बैठने वाले तबले से लेकर श्रीकृष्ण की मूर्ति और गणेश की मूर्ति है। कन्हैयालाल यहां मौके पर ही अपने टेराकोटा के प्रोडक्ट बना रहे हैं। यहां मिलने वाले प्रॉडक्ट्स की कीमत भ्0 रुपये से क्भ्00 रुपये तक है।

क्9भ्9 का लंबरेटा स्कूटर भी है यहां

हस्तशिल्पियों की कला के साथ यहां पुराने मॉडल्स के स्कूटर्स, कार और बाइक्स भी देखने को मिल रहे हैं। यहां खड़े वाहनों में क्9भ्9 का पुराना लंबरेटा स्कूटर है तो क्9ब्ब् मॉडल की फिएट बलेला भी है। यहां खड़ी एक एनफील्ड तो यंग बॉयज की खास पसंद बनी हुई है।

अभी खुल रहा है माल

ताज महोत्सव की शुरुआत तो हो चुकी है। खरीददार भी पहुंच रहे हैं। लेकिन अभी भी ऐसे कई स्टॉल्स हैं, जिनका माल अभी पूरी तरह से सजा नहीं है। दूसरे दिन भी कई शिल्पी अपना माल खोलने और उसे व्यवस्थित करने में लगे रहें।

महिलाओं की पहुंच रही भीड़

ताज महोत्सव में सबसे ज्यादा महिलाएं पहुंच रही हैं। दूसरे दिन भी यहां पहुंचने वाले लोगों में महिलाएं ज्यादा थीं। कुछ अपने पतियों के साथ थीं। तो ज्यादातर महिलाएं अपनी सहेलियों के साथ यहां पहुंची थीं। दोपहर बाद से इनकी संख्या में लगातार इजाफा होता रहा।