AGRA : दुनिया का अजूबा ताजमहल इमारत के मामले में ही अद्भुत नहीं है बल्कि, गार्डन के मामले में इसकी सिमेट्री भी गजब है। संगमरमरी ताज पर एक नजर डालते ही टूरिस्ट कुछ पल के लिए इसे बिना पलक झपके देखते ही रह जाते हैं। पूरे परिसर में हर तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है। जिससे ताजमहल की सुन्दरता कई गुना बढ़ जाती है।

मुगलिया प्लान के हिसाब से हैं गार्डन

एएसआई की उद्यान शाखा के प्रभारी धर्मेद्र सिंह के अनुसार ताजमहल के गार्डन की जो हरियाली है वह मुगलिया प्लान के हिसाब से ही है। इसमें कुछ भी ऐसा नहीं लगाया गया जो मुगलिया सल्तनत के समय में ताजमहल के गार्डन की प्लानिंग में शामिल नहीं किया गया हो।

लगाया जाता है पौधा

ताजमहल के गार्डन में वैसे तो कोई पेड़-पौधा जमीन से अपना ताल्लुक छोड़ता नहीं है, अगर मर भी गया तो उसकी जगह उसी प्रजाति का ही पौधा लगाया जाता है। जिससे इस व‌र्ल्ड हेरिटेज मॉन्युमेंट के गार्डन की सिमेट्री में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं होने पाए।

अब भी रखा जाता विशेष ध्यान

उद्यान शाखा के प्रभारी धर्मेद्र सिंह बताते हैं कि मुगलकाल में पेड़-पौधों को लेकर बहुत ध्यान रखा जाता था। शहंशाह बाग-बगीचों को विशेषतौर पर लगवाते थे। उसके लिए खास कर्मचारियों को रखा जाता था। पौधों के हिसाब से विशेषज्ञ उनकी देखभाल किया करते थे। इस बात का आज भी ध्यान रखा जाता है। ताजमहल के गार्डन की देखभाल के लिए लगभग 42 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इन सभी कर्मचारी उद्यान की देखभाल के मामले में महारत हासिल है।