आगरा। रविवार को ताज का दीदार करने आए टूरिस्ट्स को घंटो इंतजार करना पड़ा। सुबह से ही ताजमहल के टिकट काउंटर पर टूरिस्ट्स की भीड़ लगी थी, दोपहर होते-होते ये भीड़ तब और ज्यादा बढ़ गई जब टूरिस्ट्स को एंट्री करने में बाधा आने लगी। टर्न स्टाइल गेट ने काम करना बंद कर दिया। इसके बाद तो ताज के पश्चिमी गेट पर टूरिस्ट्स की लंबी लाइन बाहर सड़क तक आ गई। आलम ये था टिकट खरीदने वालों और एंट्री करने वाले टूरिस्ट्स की लाइन मर्ज हो गई। टूरिस्ट्स को कंफ्यूजन होने लगा कि टिकट खरीदने के लिए किस लाइन में लगें।

एएसआई ने खरीदे 10 हजार नए टोकन

वीकेंड में टोकन कम पड़ने पर टिकट विंडो पर टूरिस्ट्स को टिकट देना बंद कर दिया जाता है। इससे टूरिस्ट्स को काफी परेशानी होती है। लंबे समय तक लाइन में लगना पड़ता है। जब अंदर से टूरिस्ट्स बाहर आते हैं उसके बाद टोकन टिकट विंडो पर लाए जाते हैं। इसके बाद टोकन को रिचार्ज किया जाता है और टूरिस्ट्स को टिकट दी जाती है। जब टर्न स्टाइल गेट की शुरुआत ताजमहल पर हुई थी तब 40 हजार टोकन मंगवाए गए थे। टूरिस्ट्स टोकन को मिस कर देते थे। अब स्थिति ये है कि लगभग आधे टोकन मिस हो गए हैं। ऐसे में एएसआई ने 10 हजार टोकन मंगा लिए हैं।

टूरिस्ट पुलिस की मशक्कत से दोबारा शुरू की लाइन

टर्न स्टाइल गेट के सर्वर डाउन होने के बाद टूरिस्ट्स की लंबी लाइन लग गई। टूरिस्ट्स भी परेशान होने लगे। ऐसी स्थिति में टूरिस्ट पुलिस ने सूझबूझ दिखाई। गेट टोकन तो एक्सेप्ट कर रहा था। लेकिन गेट टर्न नहीं हो रहा था। इस कंडीशन में टूरिस्ट पुलिस और एएसआई कर्मियों ने टोकन लगाकर एंट्री कराना स्टार्ट किया और टूरिस्ट की लाइन आगे बढ़ने लगी। इसके बाद टूरिस्ट्स को राहत मिली।

दोपहर को टर्न स्टाइल गेट का सर्वर डाउन हो गया था। उसे सॉल्व करा लिया गया है। टूरिस्ट्स को परेशानी न हो इसलिए दस हजार टोकन और मंगा लिए गए हैं।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकर

वीकेंड होने के कारण काफी भीड़ थी। ऊपर से टर्न स्टाइल गेट का सर्वर डाउन हो गया। टूरिस्ट्स को काफी परेशानी हुई। इस दौरान हमने व्यवस्था को मैनेज करके रखा और टूरिस्ट्स की समस्याओं को सॉल्व करने की कोशिश की।

-दिनेश कुमार, एसएचओ पर्यटन थाना