- एंट्री और एक्जिट में हुई देरी, किया हंगामा

- मैनुअली टोकन चेक कर संभाली व्यवस्था

आगरा। ताज पर टर्न स्टाइल गेट का सर्वर डाउन होने से मंगलवार को दिनभर टूरिस्ट परेशान रहे। टूरिस्ट को स्मारक परिसर में अंदर- बाहर आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। पूर्वी पश्चिमी गेट के टर्न स्टाइल गेट बंद होने से टूरिस्ट ने हंगामा कर दिया। बाद में एएसआई कर्मचारियों ने मैनुअली टूरिस्ट को चेक कर एंट्री दी।

तकनीकी खामी टूरिस्ट पर पड़ी भारी

ताज के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लगे हुए हैं। यह सर्वर के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट हैं। मंगलवार सुबह 9:15 बजे के करीब तकनीकी खामी के चलते पश्चिमी गेट टिकट विंडो पर सर्वर डाउन हो गया। इसकी वजह से टिकट मिलना बंद हो गए। 20 मिनट तक यह स्थिति रही। सुबह 10:17 बजे दोबारा सर्वर डाउन हो गया। इस बार पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से टिकट मिलना बंद होने के साथ ही टर्न स्टाइल गेट भी बंद हो गए। एंट्री और एक्जिट गेट पर लगे टर्न स्टाइल गेट पर टोकन स्कैन नहीं होने से अंदर के पर्यटक अंदर और बाहर के पर्यटक बाहर फंस गए। देखते ही देखते दोनों गेटों पर लंबी लाइन लग गई। पर्यटकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस पर एएसआई कर्मियों ने पर्यटकों को मैनुअली टिकट चेक कर स्मारक में प्रवेश देना और बाहर निकालना शुरू किया। सुबह 11:27 बजे तक सर्वर डाउन रहा। शाम चार बजे के करीब एक बार फिर सर्वर ने धोखा दिया। करीब आधा घंटे तक सर्वर डाउन रहने से टर्न स्टाइल गेट ने काम नहीं किया।

पुराने हैं टर्न स्टाइल गेट

ताज पर पुरानी तरह के टर्न स्टाइल गेट लगाए गए हैं। टोकन स्कैन करने के बाद गेट पर लगे हैंडल को पर्यटकों को घुमाना पड़ता है, तभी वो स्मारक में प्रवेश कर पाते हैं। जबकि मेट्रो स्टेशन पर टोकन स्कैन करते ही सीधे गेट खुल जाता है।

तकनीकी खराबी के चलते सर्वर डाउन हुआ था। सर्वर डाउन होने से टोकन स्कैन करने का सिस्टम बंद रहा। हमने मैनुअल टिकटें चेक कर पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश दिया, जिससे कि वो परेशान न हों।

वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद