- पान-मसाला और अल्कोहल न मिलने से परेशान लोग एक्सपर्ट को कर रहे फोन

LUCKNOW:

लॉकडाउन के दौरान उन लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जो पान-मसाला या अल्कोहल का सेवन करते हैं। ऐसे लोगों के फोन रोजाना राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पास आ रहे हैं। जबकि इन आदतों के शिकार लोग घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अपनी इस गंदी आदतों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए इसी के बारे में जानते हैं प्रदेश के नोडल इंचार्ज डॉ। सुनील पांडेय से

नशा छोड़ें-सेहत सुधारें

वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ। सुनील पांडेय ने बताया कि नशा करने वाले लॉकडाउन से परेशान हैं। रोज हमारे पास इसे लेकर काफी फोन आते हैं। हम उन्हें घर पर मौजूद उन चीजों के बारे में बताते हैं जिससे वे सिर्फ अपनी इस आदत को छोड़ सकते हैं बल्कि अपनी सेहत भी सुधार सकते हैं।

तंबाकू की जगह खाएं अदरक

उन्होंने बताया कि अगर किसी को तंबाकू खाने की आदत है तो वह इसके लिए घर पर अदरक को छीलकर कद्दूकस में कस कर फ्रिज में रख दें। जब मसाला या तंबाकू खाने की तलब लगे तो इस अदरक में कुछ नींबू और काला नमक मिलाकर गाल में दबा लें। इससे आपको मसाले या तंबाकू जैसा ही स्वाद मिलेगा। वहीं आप सौंफ, मिश्री, लौंग का मिश्रण बनाकर उसे भी खा सकते हैं। इससे आपके गले को भी फायदा मिलेगा। इस तहर आप इस गंदी आदत को छोड़ भी सकते हैं।

नहीं चलेगा सिगरेट पीने का बहाना

डॉ। सुनील ने बताया कि कई लोग फोन पर पूछते हैं कि बिना सिगरेट पिए सुबह प्रेशर नहीं बनता है। जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें फलों के सेवन के साथ इसबगोल, उबली सब्जी, आंटे में चोकर मिलाकर खाना चाहिए। इसके बाद भी आराम न मिले तो डॉक्टर से सलाह लें। डायबिटीज के मरीजों को कोई नशा नहीं करना चाहिए। वे नशे की आदत से बचने के लिए साबुत अनाज, फल और गोभी, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां खाएं।

धीरे-धीरे छूटेगी शराब

डॉ। सुनील ने बताया कि सर्वाधिक प्रॉब्लम शराब पीने वालों को होती है। अचानक अल्कोहल छोड़ने से चक्कर आ सकते हैं और कई बार यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप शराब छोड़ना चाहते हैं तो डेली इसकी डोज 50-50 एमएल कम करें इससे 10 से 12 दिन में शराब की लत छूट जाएगी। ऐसा करने से नींद न आना, उलझन आदि की समस्या भी नहीं होगी।

घर के काम से मन होगा खुश

लॉकडाउन से सभी घरों में हैं। ऐसे में लोगों को नशे की लत छोड़ने के लिए योग या एक्सरसाइज के साथ घर का भी काम करना चाहिए। घर का काम करने से मन खुश रहेगा और आप बेवजह की चीजों पर ध्यान नहीं देंगे, क्योंकि खुश होने पर एंडार्सन हार्मोन जिसे हामरेंस ऑफ प्लेजर भी कहते हैं, वो रिलीज होता है। इससे घबराहट और डिप्रेशन कम होता है।