- इस सीजन में बच्चों को बीमारियों से बचाने की जरूरत

<- इस सीजन में बच्चों को बीमारियों से बचाने की जरूरत

LUCKNOW:

LUCKNOW:

बढ़ती गर्मी और लू के साथ कई बीमारियां भी आती हैं, ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। हमारी जरा सी लापरवाही से बच्चे लू का शिकार हो सकते हैं और उन्हें डायरिया, तेज बुखार आदि की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में पैरेंट्स को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, बता रही हैं केजीएमयू के पीडियाट्रिक विभाग के एचओडी डॉ। शैली अवस्थी

सवाल- गर्मी में बच्चों में होनी वाली कौन-कौन सी बीमारियां हैं।

जवाब- गर्मी में डायरिया, हीट स्ट्रोक, तेज बुखार व आजकल कोविड-क्9 जैसी बीमारियों से सबसे ज्यादा खतरा है।

सवाल- पैरेंट्स बच्चों में किन लक्षणों का ध्यान रखें।

जवाब- अगर बच्चा तीन या अधिक बार पतली लैटरिन कर रहा है तो यह डायरिया का लक्षण है। अगर लैटरिन के साथ खून आना, फीवर और पेट में मरोड़ होना पेचिस की समस्या है। इसके साथ अगर बच्चा कम पानी पी रहा है, खाना कम खा रहा है, धूप में ज्यादा खेल रहा है तो इससे स्किन बेहद गर्म होने के साथ लाल और तेज बुखार भी होने लगता है। जो हीट स्ट्रोक का लक्षण है। ऐसे में पैरेंट्स को तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

सवाल- पैरेंट्स को बचाव के लिए क्या करना चाहिए।

जवाब- डायरिया व पेचिस से बचने के लिए साफ-सफाई जरूरी है। खाने से पहले साबुन से हाथ धोना, टायलेट जाने के बाद साबुन से हाथ धोना, फ्रेश और पूरी तरह से पका हुआ खाना ही बच्चों को देना चाहिए। बच्चे को दस्त होने पर ओआरएस का घोल, नारियल पानी, चावल के माड़ में नींबू व नमक डाल के दे सकते हैं।

सवाल- बच्चों की इंम्यूनिटी के लिए खाना कैसा होना चाहिए।

जवाब- गर्मी के मौसम में बच्चों का डायजेशन सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में खाना पचने में समय लगता है। इसलिए बच्चों को दाल, रोटी, सब्जी, फल आदि एकदम फ्रेश देना चाहिए। फ्रिज में खाना क्ख् घंटे से ज्यादा न रखें। अगर खाना बाहर रखा है तो ब्-म् घंटे में उसका इस्तेमाल करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहें.् बाहर का आया हुआ खाना खाने से बचना चाहिए।