UP board ने पहली बार online किये students के admit card

Students के लिये अनिवार्य होगा atest का process पूरा कराना

16 मार्च से शुरू हो रही हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

3404715 स्टूडेंट्स होंगे हाई स्कूल के एग्जाम में शामिल

1503939 है हाईस्कूल में ग‌र्ल्स की संख्या

190767 है हाईस्कूल में ब्वायज की संख्या

26,56,319 स्टूडेंट्स होंगे इंटरमीडिएट के एग्जाम में शामिल

14,27,431 है इंटरमीडिएट में ब्वायज की संख्या

12,28,888 है इंटरमीडिएट में ग‌र्ल्स की संख्या

allqahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड गुम हो गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब उन्हें एडमिट कार्ड के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। बोर्ड ने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन कर दिया है। इससे अगर परीक्षा के बीच में भी स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड गुम हो जाता है तो उन्हें स्कूल और बोर्ड के चक्कर लगाकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। बोर्ड की ओर से ये व्यवस्था पहली बार लागू की गई है। अभी तक एडमिट कार्ड खो जाने पर स्टूडेंट्स को स्कूल और बोर्ड के चक्कर लगाने पड़ते थे।

School की ID से होगा download

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से लागू की गई नई व्यवस्था को लेकर सभी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है। सचिव शैल यादव ने बताया कि बोर्ड की ओर से पहली बार इस प्रकार की व्यवस्था लागू की गई है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण था कि एडमिट कार्ड भेजते समय कई बार मानवीय त्रुटियों के कारण कुछ बच्चों का कार्ड गुम हो जाता था। इसके साथ स्टूडेंट्स के पास से भी कई बार एडमिट कार्ड मिस होने के कारण उन्हें समस्याएं झेलनी पड़ती थी। इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए बोर्ड की ओर से यह कदम उठाया गया है। इसके बाद स्टूडेंट्स ऐसी किसी भी स्थिति के आने पर स्कूल की आईडी से तत्काल एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्कूल प्रिंसिपल उसे अट्रैस्ट करके स्टूडेंट्स को जारी कर सकेंगे। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद स्टूडेंट्स और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन को बोर्ड कार्यालय का चक्कर लगाने से राहत मिलेगी।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या करीब 60 लाख है। इनके एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दिये गये हैं। स्कूल चाहें तो अपनी लॉगिन एवं पासवर्ड सबमिट करके स्टूडेंट्स का ऑनलाइन एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं। बच्चों का ऑफलाइन एडमिट कार्ड स्कूल लेवल पर पहले ही जारी किया जा चुका है।

शैल यादव, सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद