-'बिन में फेंक' कैंपेन के तहत लोगों लिया संकल्प

-कैंपेन से जुड़ रहे हैं लोग

आगरा। बिन में फेंक कैंपेन की पहल रंग लाने लगी है। इसका इंपैक्ट ये हुआ है कि सिटी में तीन संस्थाओं ने मंगलवार सिटी की तीन संस्थाओं के सदस्यों ने बिन में फेंक कैंपेन के तहत शपथ ली है कि वे कचरा अब से बिन में ही फेंकेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। यदि कोई कचरा खुले में फेकेंगा तो उसे रोकेंगे और उससे कहेंगे कि वो कचरा बिन में ही फेंके। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने कुछ दिन पहले बिन में फेंक कैंपेन किया था। इस कैंपेन के तहत दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने सिटी में खुले में पड़े कचरे के इश्यू को प्रमुखता से उठाया। इसका इंपैक्ट ये हुआ कि सिटी की पब्लिक ने इस कैंपेन में पार्टिसिपेट करना स्टार्ट कर दिया। व्हाट्सएप के जरिये सिटी के डिफरेंट एरियाज से हमारे पास मैसेज आने लगे। हमने उनकी समस्या को पब्लिश किया और नगर निगम ने उन समस्याओं का निस्तारण किया। बिन में फेंक कैंपेन से प्रभावित होकर नगर निगम ने सिटी के कई एरियाज में जहां डस्टबिन नहीं थे, वहां डस्टबिन इंस्टॉल कराए। अब दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ये मुहिम रंग लाई है। बिन में फेंक कैंपेन से सिटी के लोग खुद जुड़ रहे हैं और दूसरों को बिन में कचरा फेंकने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

विद्यानगर मार्केट एसोसिएशन ने हर दुकान पर किए बिन इंस्टॉल

बिन में फेंक कैंपेन से प्रेरित होकर मंगलवार को विद्यानगर मार्केट एसोसिएशन के मेंबर्स ने संकल्प लिया कि वे भी अब कचरा बिन में ही फेंकेंगे। साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। समिति के अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह भदौरिया ने बताया कि दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की मुहिम से हमने प्रभावित होकर मार्केट में हर दुकान पर डस्टबिन इंस्टॉल करने के लिए बोल दिया है। ज्यादातर दुकानदारों ने अपनी दुकानों पर डस्टबिन इंस्टॉल कर लिए हैं।

'नई सोच-नई पहल' ने दिलाया संकल्प

नई सोच नई पहल संस्था ने ढाकरान चौराहा स्थित पंजाब फुटवियर फैक्ट्री के कर्मचारियों को कचरा बिन में फेंकने की शपथ दिलाई। संस्था के अध्यक्ष नवीन कालरा ने बताया कि बिन में फेंक कैंपेन दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की प्रशंसनीय पहल है। इससे प्रभावित होकर हम आगरा के जूता कारोबारियों से अपील कर रहे हैं कि वे अपना इंडस्ट्रियल कचरा बिन में ही फेंके। इससे कचरे का सही तरीके से निस्तारण हो सकेगा और एनवॉयरमेंट पॉल्यूट भी नहीं होगा।

टीचर्स एसोसिएशन ने लिया संकल्प

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पहल बिन में फेंक कैंपेन के तहत मंगलवार को आगरा प्रोग्रेसिव टीचर्स एसोसिएशन ने संकल्प लिया कि वे कचरा बिन में ही फेंकेंगे और अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखेंगे। इसके साथ ही अपने स्टूडेंट्स को भी कचरा बिन में ही फेंकने लिए प्रेरित करेंगे। इस मौके पर डॉ। सुनील उपाध्याय, अंकुर जैन, कल्पना उपाध्याय, आलोक कुलश्रेष्ठ, अविनाश कौर, नीना सलूजा, डॉ। शशि रैना, नवनीत गोयल मौजूद रहे।