- सभी पेंशन के अप्लीकेशन हुए ऑनलाइन, ऑफलाइन मोड में नहीं एक्सेप्ट हो सकेंगे फॉर्म

- अब तक मैनुअल जमा कर लेते थे ग्रामीण, लेकिन अब हाईटेक होना मजबूरी

- जनसेवा केंद्र या साइबर कैफे से भरा जा सकता है फॉर्म

- ग्रामीण इलाके में परिवार की एनुअल इनकम 46080, वहीं शहरी के लिए 56560 वाले कर सकते हैं अप्लाई

GORAKHPUR: शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निराश्रित, विधवा और वृद्ध लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। उन्हें पेंशन के लिए हाईटेक टेंशन फेस करनी पड़ेगी। सरकार ने पेंशन के सभी प्रॉसेस ऑनलाइन कर दी गई है। इससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को भी पेंशन लेने के लिए वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसकी हार्ड कॉपी प्रोफेशन ऑफिस जमा करने के बाद ही उनकी प्रॉसेस आगे बढ़ सकेगी। इस व्यवस्था से बिचौलिया और दलालों पर लगाम लग सकेगी।

साइबर कैफे का लेना पड़ेगा सहारा

पेंशन पाने के लिए लोगों को साइबर कैफे का सहारा लेना पड़ेगा। संबंधित विभाग से जुड़े लोगों की मानें तो फॉर्म भरने के लिए सरकार ने जन सुविधा केंद्रों पर व्यवस्था की गई है। वहां कर्मचारी ग्रामीणों का फॉर्म भरने में मदद करेंगे। इसमें ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के परिवार का एनुअल इनकम 46080 होना चाहिए, वहीं शहरी इलाकों में रहने वाले अप्लीकेंट्स का एनुअल इनकम 56560 रुपए तय है। इसमें पेंशन के लिए अप्लाई करने वालों को डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट लेकर जिला प्रोबेशन ऑफिस में सिग्नेचर कर जमा करना होगा। यहां अप्लीकेंट्स को फॉर्म जमा करने पर एक रेसिप्ट दी जाएगी, जिसे संभालकर रखना होगा।

गेंगे यह डॉक्यूमेंट्स

तहसील की ओर से जारी आय प्रमाण पत्र

मृत्यु प्रमाण पत्र (निराश्रित पेंशनर्स के लिए)

आयु प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट नंबर

रंगीन फोटोग्राफ

वर्जन

सभी तरह की पेंशन के लिए अब ऑनलाइन अप्लीकेशन ही मान्य होगी। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी हस्ताक्षर कर जिला प्रोबेशन कार्यालय में जमा करनी होगी।

- समर बहादुर सरोज, जिला प्रोबेशन ऑफिसर