-तपती धूप में सब स्टेशनों पर लगे ट्रांसफॉर्मर हो रहे ओवरहीट

- 24 घंटे बिजली सप्लाई के निर्देश भी हवाहवाई

मई-जून में पड़ने वाली गर्मी इस बार अप्रैल में ही अपना रंग दिखाने लगी है. सूरज की तपिश से इंसान और पशु-पक्षी ही हलकान नहीं किया है बल्कि बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर भी हांफने लग गये हैं. तल्ख धूप और गर्मी के चलते सब स्टेशनों पर लगे ट्रांसफॉर्मर ओवरहीट हो रहे हैं, जिससे लाइट ट्रिप की समस्या बढ़ने के साथ इसमें आग लगने की घटनाएं भी बढ़ने लगी है. दो दिन पहले ही अर्दली बाजार में दो ट्रांसफॉर्मर फुंक गए. इसी तरह और इलाकों में ट्रांसफॉर्मर दम छोड़ने लगे हैं. जिससे बिजली सप्लाई बाधित हो रही है.

फिर भी आ रही समस्या

बिजली विभाग के अनुसार शहर में करीब दो हजार ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं. इसके अलावा 1200 नए टांसफार्मर भी लगाए जा रहे हैं. बैकअप में भी 45 टांसफार्मर है. ताकि बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे निर्बाध बिजली दी जा सकें, लेकिन अफसोस की इतनी व्यवस्था के बाद भी लाइन ट्रिप हो रही है.

चढ़ रहा ट्रांसफॉर्मर का टेम्प्रेचर

गर्मी और ओवरलोड के चलते ट्रांसफॉर्मर का फ्यूल इस कदर ओवरहीट हो रहा है कि उसे ठंडा करने के लिए लगा सेम्प्रेटर काम ही नहीं कर रहा है. फ्यूल का सामान्य टेम्प्रेचर 55 से 65 डिग्री होना चाहिए, लेकिन गर्मी में सूरज की तपिश और ओवरलोड से फ्यूल का टेम्प्रेचर 85 डिग्री तक पहुंच जाता है. टेम्प्रेचर का इतनी तेजी से बढ़ना ट्रांसफॉर्मर के लिए काफी घातक होता है.

सब स्टेशन से होती है डिमांड

अधिकारियों की मानें तो पावर कॉरपोरेशन ने सिटी में निर्बाध बिजली सप्लाई के लिए उपकेंद्रों व ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई है. पावर कट और फॉल्ट की समस्या को दूर करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है. इसे ओवरहीट से बचाने के लिए सब स्टेशन के कर्मचारी हर साल विभाग से कूलर की डिमांड करते हैं. ताकि उसे ठंडा किया जा सके.

बढ़ जाती है खपत

गर्मी आते ही बिजली की खपत कई गुना बढ़ जाती है. ओवरलोड की वजह से ट्रिपिंग और फॉल्ट की समस्या शुरू हो जाती है. इसके बाद वक्त-बेवक्त बिजली गुल होने लगती है. अधिकारियों का कहना है कि उपकेन्द्रों की क्षमता के साथ ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ायी जा रही है.

25

के करीब हैं उपकेन्द्र बनारस में

20

उपकेन्द्रों की क्षमता बढ़ाई जा रही गर्मी को देखते हुए

17

उपकेन्द्रों की क्षमता बढ़ायी जा चुका है

5

एमवीए क्षमता वाले ट्रांसफार्मर की क्षमता दोगुनी की जा रही

15

एमवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर 20 एमवीए के होंगे

25

फीडर तैयार कर लिये गये हैं.

2000

के करीब लगे है सिटी में टांसफाूर्मर

1200

नये ट्रांसफॉर्मर लगाये जा रहे

--------------

शहर में करीब दो हजार ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं. इसके अलावा अगर कहीं कोई ट्रांसफॉर्मर जलता या खराब हो जाता है तो उसके लिए अलग-अलग लोड के 46 ट्रांसफॉर्मर बैकअप में रखे गये हैं.

विकास कपूर, एसई वर्कशॉप, पीवीवीएनएल

शहर में ट्रिपिंग की समस्या लोड से नहीं आ रही. क्योंकि हर जगह लोड बढ़ा दी गई है. हां अगर आधी रात के समय लाइन ट्रिप करता है तो यह तार के हीट होने से हो सकता है. ट्रांसफार्मर में आग लगने की तो यह ट्रांसफार्मर के नीचे कूड़ा इकट्ठा होने से लग जाता है.

आरडी सिंह, एसई, पीवीवीएनएल