-रियलिटी चेक

- शहर में टैंपो-टैक्सी वालों की मनमानी जारी

- एक जनवरी से कम होना था किराया, चालकों को होना था अप टू डेट

<-रियलिटी चेक

- शहर में टैंपो-टैक्सी वालों की मनमानी जारी

- एक जनवरी से कम होना था किराया, चालकों को होना था अप टू डेट

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पेट्रोल और डीजल के दाम भले ही घटे हों लेकिन पब्लिक को अभी भी राहत नहीं मिली है। किराया घटाने की टैंपो-टैक्सी यूनियन की घोषणा दूर-दूर तक लागू होती नहीं दिख रही है। और तो और, न तो ड्राइवर प्रॉपर वर्दी में दिख रहे हैं और न ही उनका आई कार्ड नजर आ रहा है। इससे पब्लिक भी असमंजस में हैं, क्योंकि ये सभी नियम एक जनवरी से लागू हो जाने चाहिए थे। फिलहाल यूनियन ने जल्द ही जनहित में ये सभी घोषणाएं पूरी करने की बात कही है।

अभी तो किराया सूची ही नहीं चिपकी

आई नेक्स्ट द्वारा पेट्रोल व डीजल का दाम घटने के बाद पूर्व में टैंपो-टैक्सी का किराया घटाने का अभियान चलाया था। इस पर अमल करते हुए टैंपो-टैक्सी यूनियन ने एक जनवरी से दस किमी की दूरी पर एक व ख्भ् किमी की दूरी पर दो रुपए किराया कम करने की बात कही थी। जो अभी तक लागू नहीं हुआ है। यात्रियों से पहले ही की तरह किराया वसूला जा रहा है। हालांकि जो यात्री जागरुक हैं उनके ऐतराज करने पर वादे के मुताबिक पैसे जरूर कम लिए जा रहे हैं। इस पर यूनियन का कहना है कि लगातार मौसम खराब होने से घोषणाओं पर अमल होने में दिक्कत हो रही है। जल्द ही सभी वाहनों पर नई किराया सूची चस्पा कर दी जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस भी चलाए मुहिम

एक जनवरी बीतने के बावजूद कोई भी टैंपो-टैक्सी चालक प्रॉपर वर्दी में नजर नहीं आया। जो यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक साबित हो सकता है। रियलिटी चेक में पाया गया कि ड्राइवर इन नियमों को लेकर जरा भी होशियार नहीं हैं। उधर, यूनियन का कहना है कि हमारी ओर से ड्राइवरों को वर्दी पहनने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस भी उनका लाइसेंस चेक करने के साथ वर्दी की चेकिंग करे। इस अभियान में यूनियन भी उनका सपोर्ट करेगी।

आई कार्ड पहनाने में लगेगा टाइम

रियलिटी चेक के दौरान जब ड्राइवरों से आई कार्ड मांगा गया तो उन्होंने लापरवाही भरे जवाब दिए। उनका कहना था कि जब यूनियन बनाकर देगी तो वह जरूर पहनेंगे। जानकारी के मुताबिक यूनियन ने जिस एजेंसी को आई कार्ड बनाने का काम दिया है उसने ड्राइवरों से पुरानी फोटो लेने से इंकार कर दिया है। उसका कहना है कि प्रत्येक टैंपो स्टैंड पर जाकर ऑन स्पॉट फोटो खींचा जाएगा। इस काम शुरू होने में टाइम लगेगा। जिसकी वजह से आई कार्ड बनवाने में लेटलतीफी हो रही है।

लगातार घटा है फ्यूल का दाम

बता दें कि डीजल और पेट्रोल के दाम पिछले साल अगस्त से अब तक तेजी से कम हुए हैं। पेट्रोल में आठ बार में तकरीबन क्ख् रुपए और डीजल में चार बार में आठ रुपए दाम घटे हैं। इसके बावजूद पब्लिक ट्रांसपोर्ट सस्ता होने का नाम नहीं ले रहा है। टैंपो-टैक्सी यूनियन के सचिव रमाकांत रावत का कहना है कि सभी घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। कैंप लगाकर जिले भर के दो हजार टैंपो-टैक्सी वालों को वर्दी और आई कार्ड के लिए निर्देशित किया जाना है।