-बरेली पुलिस को ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों से 75 लाख का चालान वसूलने का मिला है टारगेट

-टारगेट के चक्कर में जबरन काटे जा रहे चालान, तो कई पुलिसकर्मी कर रहे वसूली

>BAREILLY: वैसे तो आमतौर पर टै्रफिक और सिविल पुलिस टै्रफिक रूल्स ब्रेक करने वालों को अपना जेब गर्म करके छोड़ देती है। लेकिन इन दिनों ऊपर से टारगेट आ गया है तो पुलिस दिन रात एक करके चालान काटने में जुटी हुई है। पुलिस कोई न कोई कमी निकालकर लोगों का चालान काट रही है। या यूं कहें कि डंडे का फंडा अपनाकर टारगेट को चेज किया जा रहा है। वहीं कहीं न कहीं टारगेट को पूरा करने की आड़ में अपनी दिवाली भी अच्छी और पब्लिक की काली कर रही है।

75 लाख का मिला है टारगेट

बरेली पुलिस को एक महीने में 75 लाख रुपए के चालान करने का टारगेट दिया गया है। इसके तहत ट्रैफिक पुलिस को 20 लाख और सिविल पुलिस यानि थानों की पुलिस को 55 लाख का टारगेट दिया गया है। हाईवे के थानों जैसे मीरगंज, फतेहगंज पूर्वी, फरीदपुर, नवाबगंज, फतेहगंज पश्चिमी व अन्य थानों का 4-4 लाख रुपए का टारगेट है। इसके अलावा अन्य थानों को तीन, ढाई लाख और दो लाख का टारगेट दिया गया है।

एक सप्ताह में सब कर रहे हैं पूरा

डीजीपी के निर्देश के तहत 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक प्रवर्तन माह के रूप में मनाया जाना है। जिसके तहत ट्रैफिक रूल्स ब्रेक करने वालों के खिलाफ महा अभियान चलाकर कार्रवाई करनी थी। बरेली पुलिस ने शुरुआत के 20 दिन इस अभियान में कोई भी इंट्रेस्ट नहीं दिखाया। ट्रैफिक पुलिस करीब 2 लाख और सिविल पुलिस सिर्फ 1 लाख रुपए का ही टारगेट पूरा कर सके। नए एसएसपी ने ज्वाइन करते ही सबको फटकार लगाई तो अभियान में तेजी आ गई।

जबरदस्ती कर रहे चालान

वसूली में पिछड़ने के चलते पुलिस ने अभियान में तेजी दिखाना शुरू कर दिया और सभी एसआई को चालान बुक थमाकर शाम को चेकिंग का निर्देश जारी किया गया। जिसके तहत पुलिस ने पिछले चार दिनों में करीब 30 लाख के चालान कर डाले। यानि करीब 50 परसेंट तक वसूली पूरी कर ली गई। कम समय में पहाड़ से दिख रहे टारगेट को पूरा करने के चक्कर में पुलिस जबरदस्ती भी लोगों का चालान कर रही है। चेकिंग के दौरान सभी को रोक लिया जा रहा है। कई लोग जरूरी काम से जा रहे होते हैं तो उन्हें भी रिक्वेस्ट करने पर नहीं छोड़ा जा रहा है। कई पुलिसकर्मी तो बार-बार चालान कर दे रहे हैं।

ड्राइवर्स ने किया हंगामा

कागज पूरे होने के बावजूद फरीदपुर में एआरटीओ ने ट्रक ड्राइवर का चालान कर दिया तो ड्राइवर्स ने हंगामा काटा। यही नहीं आरोप लगा कि एक बार चालान होने के बावजूद दोबारा चालान किए जा रहे हैं। गुस्साए ड्राइवर्स ने हाईवे पर जाम लगा दिया। पुलिस ने किसी तरह से जाम खुलवाया। बार-बार चालान काटने की शिकायत लेकर ट्रांसपोर्टर एसएसपी जोगेंद्र कुमार से मिले। एसएसपी ने निर्देश दिया कि 24 घंटे में एक ही बार चालान किया जाए।