- 23 हजार से अधिक बकाएदार हैं डिस्ट्रिक्ट में

- 5300 उपभोक्ता ने ही अबतक कराया है रजिस्ट्रेशन

- 11 नवंबर से आसान किश्त योजना की हुई शुरुआत

- 31 जनवरी है योजना की लास्ट डेट

- 12 किस्तों में शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता कर सकते हैं बिल को जमा

- 24 किस्तों में ग्रामीण क्षेत्र के बकायेदारों के लिए भुगतान करने की है सुविधा

- टारगेट पूरा करने के लिए बकायेदारों के घरों तक दस्तक दे रहे बिजली कर्मचारी

- प्रचार-प्रसार के बाद भी टारगेट से विभाग दूर, रजिस्ट्रेशन के पांच दिन हैं शेष

PRAYAGRAJ: आसान किश्त योजना का लाभ लेने के लिये सिर्फ बकायेदार उपभोक्ता के पास पांच दिन शेष रह गया हैं। यह योजना घरेलू कनेक्शन वाले विद्युत बकाएदारों के लिये सरकार लेकर आयी, लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिये बकायेदारों ने कोई खासा इंटरेस्ट नहीं दिखाया। जिसके के कारण इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन भी बहुत कम हुआ। रजिस्ट्रेशन कम होने के कारण विभाग के ऊपर प्रेशर भी बना हुआ है। इस योजना की डेट एक महीने बढ़ाकर 31 जनवरी तक कर दिया गया। ताकि रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ जाए। लेकिन उसके बाद भी रजिस्ट्रेशन में कोई खासा अंतर नहीं आया। अब विभाग रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ाने के लिये आसान किश्त योजना का रजिस्ट्रेशन करने बकायेदारों घर खुद जा रही हैं।

पचास प्रतिशत भी नहीं हुआ रजिस्ट्रेशन

इस योजना में सबसे कम रजिस्ट्रेशन शहर के कल्याणी देवी डिवीजन में हुआ हैं। जिसके कारण प्रेशर हैं। शनिवार को डिवीजन के कर्मचारी बकायेदारों के घर तक गए लेकिन उन्होंने लाभ लेने में रुचि नहीं दिखाई। वहीं दूसरे नंबर पर कम रजिस्ट्रेशन टैगोर टाउन डिवीजन में हुआ हैं। आसान किस्त योजना को लेकर शहर के सात डिवीजन के आंकड़े इस बात को पुष्ट कर रहे हैं। 23 हजार से अधिक बकाएदारों में से शनिवार तक मात्र 5300 ने ही रजिस्ट्रेशन कराया हैं। इस योजना की शुरुवात 11 नवंबर से शुरू हुई। अंतिम तिथि 31 दिसंबर दिया। रजिस्ट्रेशन में कमी आने के कारण सरकार ने एक महीना आगे बढ़ा दिया। ताकि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ प्राप्त किया जा सके। इस योजना में सरचार्ज को पूरी तरह माफ करने का प्रावधान हैं। सरचार्ज माफी के बाद बकाए मूल बिल को शहर क्षेत्र में 12 जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 24 किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी गई।

शिविर का भी नहीं दिखा असर

शहर एरिया के लगभग सभी वितरण खंडों के अधिकारियों ने अपने क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में दो दर्जन से अधिक शिविर लगाए, लेकिन वहां भी बकाएदार उतने नहीं आये। उसके बाद सरकार ने 31 दिसंबर योजना की अंतिम तारीख के बाद 31 जनवरी कर दी। सभी डिवीजनों को एक टारगेट दे दिया। अब उस टारगेट को पूरा करने में डिवीजन के एसडीओ और जेई के पसीने छुट रहे हैं। नौबत यहां तक बकायेदारों के घर लाइट जल रही हैं और विभाग टारगेट पूरा करने के लिये बकायेदारों के घर तक जा रही हैं।

मंडलों के बकायेदार

रजिस्ट्रेशन और जमा बिल

मंडल प्रथम

रामबाग 790 545

नैनी 840 679

करेलाबाग 790 487

कल्याणी देवी 590 344

मंडल द्वितीय

म्योहॉल 800 628

टैगोर टाउन 680 492

बमरौली 810 670

टोटल रजिस्ट्रेशन - 5300

टोटल जमा बिल - 3845

टोटल पेडिंग बिल - 1455

-आसान किश्त योजना काफी बेहतर हैं। इसका लाभ उपभोक्ताओं को उठाना चाहिए। सभी डिवीजन के एसडीओ द्वारा हर क्षेत्र में शिविर भी लगाया गया। लेकिन कम लोग ही आए। इस योजना के खत्म होने के बाद बकायेदारों को पूरा बिल देना होगा।

मुख्य अभियंताए्र, ओपी यादव