JAMSHEDPUR: टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट गुरुवार को खुल गया। 66 दिनों के बाद खुली कंपनी में फिलहाल फेज वाइज ऑपरेशन शुरू किया गया है। बुधवार की देर शाम को ही कंपनी को खोलने की अनुमति राज्य सरकार से मिली है। टाटा मोटर्स में ड्यूटी पर फिलहाल उन्हीं कर्मचारियों को आना है, जिन्हें बुलाया गया है। जिन कर्मचारियों को अभी तक बुलावा नहीं गया, उन्हें अपनी स्वास्थ्य संबंधी सूचना निरंतर अपडेट करनी होगी और अपने हेड से मिलने वाली अगली सूचना का इंतज़ार करना होगा। आवश्यक श्रेणी की सेवा को छोड़कर अन्य विभागों में काफी नियंत्रित ढंग से ही काम शुरू होगा।

इधर, टाटा मोटर्स के खुलते ही आदित्यपुर क्षेत्र की कंपनियां भी खुल गईं। टेल्को व आदित्यपुर क्षेत्र में अब 50 हजार कर्मचारी शुक्रवार से काम करते नजर आएंगे। टाटा मोटर्स पर निर्भर आदित्यपुर की कंपनयों में प्रथम चरण में 30 से 40 कर्मचारियों को ही काम पर बुलाया गया है। ये कंपनियां टाटा मोटर्स के लिए पा‌र्ट्स बनाती हैं। बुधवार को कंपनियों की कार्य योजना बनाई गई तो गुरुवार से काम पर बुलाने वाले कर्मचारियों को सूचना भी दी गई है।

नहीं चलेगी बस

टाटा मोटर्स में कर्मचारियों को कार्य स्थल पर लाने-ले जाने के लिए बस नहीं चलेगी। ऐसे कर्मचारियों को अपने साधन से ही कंपनी आना होगा। वाहनों को कंपनी गेट और आउटर कॉम्प्लेक्स गेट के बाहर पार्किंग स्थल पर रखना होगा। गेट में एंट्री और निकास के समय उन्हें थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। गेट के भीतर संबंधित कार्य स्थल पर उन्हें ले जाने के लिए शटल बस सेवा उपलब्ध होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

कर्मचारियों को कंपनी में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। उनके डिपार्टमेंट के मैनेजर द्वारा बताए गए नए गाइड लाइन और स्टैंडर्ड ऑपरेशंस प्रोसिजर-एसओपी का भी पालन करना होगा। लंच के लिए कैंटीन टाइम की सूचना उनके मैनेजर देंगे। इमरजेंसी की हालत को छोड़कर कर्मचारियों को लंच के अलावा बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। जो वर्क फ्राम होम के लिए अधिकृत किये गए हैं वे उसी तरह काम करते रहेंगे। फेस मास्क अनिवार्य होगा। इसकी गाइड लाइन जमशेदपुर प्लांट हेड विशाल बादशाह की ओर से जारी कर दी गई है।

आज से खुलेगी टाटा कमिंस, न्यूवोको व तार कंपनी

वाहनों के लिए इंजन बनाने वाली टाटा कमिंस का जमशेदपुर प्लांट भी शुक्रवार से खुल जाएगी। कंपनी का उत्पादन कार्य 33 फीसद कर्मचारियों से शुरू होगा। यहां भी लॉकडाउन शुरू होने के बाद उत्पादन ठप था। वहीं न्यूवोको, तार कंपनी, टिनप्लेट, जेम्को, स्टील स्ट्रिप्स आदि कंपनियों में भी शुक्रवार से धीरे-धीरे उत्पादन शुरू होगा। कार्य योजना तैयार कर ली गई है। ऐसे में टेल्को क्षेत्र की कंपनियों में ही केवल दस हजार से ज्यादा कर्मचारी शुक्रवार से काम करेंगे। पहले चरण में इन कंपनियों के स्थायी कर्मियों को काम पर बुलाया जाएगा।