- डायट एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई तरह की चाय भी बॉडी में इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मददगार, ग्रीन टी और लेमन टी बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट्स

KANPUR : कोरोना वायरस से बचाव के लिए डॉक्टर्स इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। इसके लिए विटामिन सी से भरपूर मल्टी न्यूट्रियंट डायट पर भी फोकस किया जा रहा है। ऐसे वक्त में आपकी चाय भी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है। डॉक्टर्स ग्रीन टी,लेमन टी से लेकर कांगड़ा टी को इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर मान रहे हैं।

इंफेक्शन को कम करने में कारगर

डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स दोनों ही एक प्याली चाय के फायदों के बारे में जानकारी देते हैं कि कैसे वह बीमारी भगाने और इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करती है? डायटीशियन मनीषा अनुराग बताती हैं कि ब्लैक टी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होती हैं। अलग अलग तरह की चाय के अपने अपने फायदे होते हैं। जो कई बीमारियों के प्रति इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। वहीं हिमाचल प्रदेश में हुई एक स्टडी के मुताबिक कांगड़ा टी तो कोरोना के इलाज में यूज की जाने वाली एचसीक्यू दवा के बराबर ही वायरल इंफेक्शन को कम करने में कारगर पाई गई है। साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की ओर से भी इसके इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है।

कौन सी चाय से मिलेगा फायदा

ग्रीन टी- शुगर, कोलेस्ट्रॉल और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है।

हर्बल टी- दो से तीन बार दिन मे पी सकते हैं। शहद और तुलसी भी मिला सकते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

लेमन टी- ब्लड प्यूरिपिफकेशन में मदद करती है.विटामिन सी से इम्यूनिटी भी बढ़ती ह

ब्लैक टी- मुंह से आने वाली बदबू को खत्म करती है, बेहतरीन एंटीअॉक्सीडेंट

ल्दी वाली चाय- इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, सर्दी और खांसी के प्रभाव को ठीक करती है।

------------------------

अलग अलग तरह की चाय के अपने अपने फायदे होते हैं। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने से लेकर कई सीजनल बीमारियों को भी दूर करने में कारगर है। ब्लैक टी, लेमन टी अपने आप में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं।

- मनीषा अनुराग, डायटीशियन

अलग अलग तरह की चाय हैं। इसके अलग अलग फायदे होते हैं। लेमन टी, हर्बल टी, ब्लैक टी यह सब बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करती है। यह हर सीजन में एक बेहतरीन पेय पदार्थ होता है।

- दिनेश अग्रवाल, डायरेक्टर मोहनी चाय

फिटनेस को लेकर लोग जागरूक हुए हैं इसीलिए अब अलग अलग तरह की चाय और उसके फायदों की लोगों को ज्यादा जानकारी है। यह हर सीजन में ताजगी देने का काम करती है। साथ ही सेहत को भी बेहतर करती है।

- नीरज गुप्ता, डायरेक्टर, कड़क फैमिली टी