- सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई टीचर की करतूत, मुकदमा

- छात्राओं की सुरक्षा पर उठे सवाल, पुलिस कर रही जांच

GORAKHPUR: स्कूलों में बालिका सुरक्षा को लेकर चल रहे अभियानों पर पानी फिर गया है। स्कूलों में टीचर्स, मैनेजर और अन्य कर्मचारियों की हरकतों पर लगाम नहीं कस पा रही। गुरुवार को सहनजवां एरिया में स्कूल टीचर ने क्लासरूम में छात्रा के साथ छेड़छाड़ की। पैंरेट्स की शिकायत पर आरोपी टीचर, स्कूल प्रबंधक और प्रिंसिपल के खिलाफ छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट का मामला दर्ज करके पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। इसके पूर्व सहजनवां एरिया के दो स्कूलों में ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जबकि जिले में कई मामलों के सामने आने से गार्जियन भी डरने लगे हैं।

सीसीटीवी फुटेज देखी तब किया हरकत पर यकीन

सहजनवां कस्बे में सेंट जोसेफ स्कूल है। वहां पर क्षेत्र की एक किशोरी आठवीं क्लास की स्टूडेंट है। आरोप है कि स्टूडेंट की क्लास का टीचर साजी एमसी रोजाना उसके साथ छेड़छाड़ करता था। गुरुवार को भी उसने हरकत की जो सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। टीचर की हरकत की जानकारी छात्रा ने परिजनों को दी। इससे गुस्साए गार्जियन स्कूल पहुंच गए। लोगों ने टीचर की पिटाई शुरू कर दी। स्कूल प्रबंधन गार्जियन को दोषी बताते हुए पुलिस बुला ली। इस बीच मौका देखकर टीचर भाग निकला। सीसीटीवी फुटेज में उसकी करतूत नजर आई। छात्रा ने टीचर साजी एमसी, प्रबंधक कुरियन जोसफ और प्रिंसिपल रविंद्र नाथ यादव के खिलाफ तहरीर दी। छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने सभी को अरेस्ट कर लिया। आरोपी टीचर खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर पकड़ा गया।

स्कूलों में घटनाओं ने बढ़ाई पुलिस की टेंशन

छात्राओं की सुरक्षा को लेकर जुलाई माह में पुलिस ने अभियान चलाया है। थाना क्षेत्रवार स्कूलों को चयनित करके छात्राओं को छेड़छाड़, किसी अन्य तरह की घटना होने पर पुलिस की मदद लेने के संबंध में जानकारी दी। आत्मरक्षा के हुनर भी सिखाए गए। बाहरी शोहदों की हरकतों से छात्राएं निपट सकती है, लेकिन जब स्कूल में उनके साथ कोई हरकत होगी तो वह कहां तक प्रतिरोध कर पाएंगी। गगहा के बाद सहजनवां में हुई हरकतों से गार्जियन की टेंशन बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि पुलिस की लापरवाही से ऐसे मामलों की रोकथाम नहीं हो पा रही। जबकि, एंटी रोमियो स्कवायड का गठन भी हो चुका है।

इन घटनाओं से दहशत में छात्राएं - महिलाएं

08 अगस्त 2019: सहजनवां के स्कूल में टीचर ने छात्रा के साथ छेड़छाड़ किया। छात्रा के परिजनों ने मुकदमा दर्ज कराया।

04 अगस्त 2019: सहजनवां के सरैया रहीमाबाद से छात्राओं को लेकर लौट रही बस में बाइक सवार शोहदों ने टक्कर मारी। छात्राओं के साथ बदसलूकी करने पर हरपुर बुदहट थाना का घेराव।

01 अगस्त 2019: छेड़छाड़ से आहत किशोरी ने जहर खाया, मेडिकल कॉलेज में एडमिट

31 जुलाई 2019: पिपराइच एरिया में कोचिंग टीचर ने 10वीं की स्टूडेंट संग रेप किया।

31 जुलाई 2019:गगहा एरिया में हाटा बाजार में एक घर में घुसकर मनबढ़ों ने बदसलूकी की।

31 जुलाई 2019:खजनी एरिया के एक स्कूल की दो छात्राओं का अपहरण करके रेप की कोशिश।

30 जुलाई 2019: खोराबार एरिया में घर लौट रही प्राइवेट फर्म की युवती का अपहरण की कोशिश।

30 जुलाई 2019:खोराबार एरिया में मां के साथ बाजार जा रही किशोरी संग युवकों ने छेड़छाड़ की।

30 जुलाई 2019:सहजनवां में छात्रा के साथ स्कूल प्रबंधक ने छेड़छाड़ किया।

29 जुलाई 2019: सहजनवां कस्बे में स्कूल प्रबंधक केशवपुर टीचर कालोनी निवासी वरुण कुमार सिंह उर्फ बब्बू सिंह के खिलाफ आठवीं की छात्रा ने आरोप लगाया। घेराव करने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया।

28 जुलाई 2019:उरुवा एरिया में किशोरी का अपहरण करके गैंग रेप, पांच आरोपित अरेस्ट

28 जुलाई 2019:कोतवाली एरिया एक किशोरी से छेड़छाड़ का विरोध पर मनबढ़ों ने भाई को पीटा

27 जुलाई 2019:गगहा एरिया के एक स्कूल में टीचर ने छात्रा संग गलत हरकत की। घेराव पर सस्पेंड हुआ।