यूपी बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए जारी किए निर्देश

30 दिसंबर 2019 से 13 जनवरी 2020 तक होंगे बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम

Meerut। यूपी बोर्ड की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम में इस बार मास्टर जी पर भी सख्ती होगी। परीक्षा लेने जा रहे परीक्षक को स्कूल के गेट पर पहुंचकर पहले वीडियो क्लिप बनानी होगी। इसके तुरंत बाद ही इसे बोर्ड को भी भेजना होगा। बोर्ड की ओर से इस बार ये स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम 30 दिसंबर 2019 से 13 जनवरी 2020 तक आयोजित करवाई जाएंगी ।

सीसीटीवी की निगरानी

बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के तहत स्कूलों में सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। इसके तहत स्कूलों को वीडियो रिकार्डिग भी करवानी होगी। बोर्ड के निर्देशों के तहत स्कूलों में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसलिए ये निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूलों में पहुंचने से पहले टीचर्स को स्कूल के गेट पर सेल्फी भी लेनी होगी। इस सेल्फी में स्कूल का नाम भी प्रदर्शित होना चाहिए। बोर्ड का कहना है कि कई बार परीक्षकों के केंद्रों पर न पहुंचने और एग्जाम न लेने की शिकायत मिली हैं। इसके तहत ही ये निर्देश जारी किए गए हैं।

15 से ओपन होगी वेबसाइट

बोर्ड की ओर से परिषद की वेबसाइट 15 दिसंबर से शुरु की जाएगी। इसके तहत स्कूलों को 10वीं की योग, खेल, नैतिक शिक्षा आदि के मा‌र्क्स अपलोड करने होंगे। हाई स्कूल व इंटर के प्रैक्टिकल्स में नैतिक योग, खेल व शारीरिक शिक्षा इंटरनल की करवानी होगी।

सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड प्रैक्टिकल्स में किसी प्रकार की गड़बड़ी या लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ