- एनसीईआरटी सिलेबस को समझने के लिए टीचर्स को डाउनलोड करनी होगी ऐप

- पहले मोबाइल ऐप के जरिए होंगे अपडेट, फिर बच्चों की लगेगी क्लास

- क्लास 1 से 12 तक के सभी अहम टॉपिक्स ऐप पर हैं उपलब्ध

शिक्षा विभाग पर एक नजर

स्कूल- 19117

टीचर्स- 56953

ऐप में रजिस्टर्ड- 700 (अब तक)

देहरादून, एनसीईआरटी के सिलेबस को समझने और बच्चों को पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल टीचर्स अब मोबाइल ऐप का सहारा लेंगे. एससीईआरटी द्वारा इसके लिए टीचर्स ऐप तैयार की है. हर टीचर को इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करना होगा, अभी तक 700 से ज्यादा टीचर्स ऐप पर रजिस्टर्ड हो चुके हैं.

क्लास 1 से 12 तक के टॉपिक्स

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के स्कूलों में एनसीईआरटी का सिलेबस तो लागू कर दिया गया, लेकिन टीचर्स को अपडेट करने के लिए ट्रेनिंग नहीं दी गई. ऐसे में अब एससीईआरटी द्वारा टीचर्स को नये सिलेबस से रूबरू कराने के लिए मोबाइल ऐप डेवलप की गई है. इस ऐप में क्लास 1 से क्लास 12 तक के सभी इंपोर्टेट टॉपिक के साथ जरूरी गाइडेंस भी दी गई है. जिससे टीचर्स को स्कूलों में पढ़ाते समय कोई परेशानी न हो. ऐप पर टीचर अपने सबजेक्ट को पहले समझ सकेगा और उसके बाद स्टूडेंट्स को पढ़ाएगा. इस ऐप का इस्तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकेगा.

अब तक नहीं मिला ट्रेनिंग का बजट

प्रदेश में एनसीईआरटी के नए सिलेबस को टीचर्स को समझाने के लिए एससीईआरटी द्वारा सभी सरकारी टीचर्स को ट्रेनिंग भी दी जानी थी, जिसके लिए बजट का अब तक इंतजार किया जा रहा है. हालांकि इससे पहले एससीईआरटी ने मोबाइल ऐप तैयार कर अपनी कई मुश्किलों को कम कर दिया है. ऐसे में ट्रेंनिग से पहले टीचर्स को मोबाइल ऐप से भी नए सिलेबस की जानकारी मिल जाएगी, साथ ही टीचर्स अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे. एससीईआरटी की निदेशक सीमा जौनसारी ने बताया कि ट्रेनिंग के हिसाब से ही ऐप डेवलप की गई है. इससे टीचर्स ट्रेंड हो सकेंगे.

सिलेबस नया एग्जाम पुराने पैटर्न पर

प्रदेश के सभी स्कूलों में एनसीईआरटी सिलेबस को लागू करने के लिए प्रदेश के शिक्षा महकमे ने प्राइवेट स्कूलों के पेंच तो कसने की कोशिश की लेकिन सरकारी सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त होता नजर आया. अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित होने से पहले तक शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में बुक्स तक प्रोवाइड नहीं करा पाया इतना ही नहीं जहां अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित हुई वहां पुराने सिलेबस से एग्जाम भी कंडक्ट करा लिए गए. ऐसे में अब तक टीचर्स को नए सिलेबस की ट्रेंिनंग तक नहीं दी गई है.

---------------

टीचर्स ऐप के जरिए टीचर्स किसी भी टॉपिक को समझ सकते हैं. इसके लिए मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर उसका ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

सीमा जौनसारी, निदेशक, एससीईआरटी