- लुआक्टा के बहिष्कार के बाद भी एलयू के एनुअल एग्जाम शुरू

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक संघ लुआक्टा के शिक्षकों के बहिष्कार के बीच एलयू ने सोमवार को एनुअल एग्जाम शुरू किए। लुआक्टा की अपील पर श्री जयनारायण पीजी कॉलेज, बप्पा श्री नारायण वोकेशनल कॉलेज, विद्यांत कॉलेज, खुनखुनजी कॉलेज समेत कई डिग्री कॉलेजों में स्थाई शिक्षक नहीं पहुंचे। उनके स्थान पर कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के शिक्षकों ने एग्जाम कराया। एपी सेन कॉलेज में किसी भी शिक्षक के न पहुंचने पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपनी टीम भेजकर एग्जाम कराया। उधर, यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि एग्जाम शांतिपूर्ण ढंग से कराया गया।

अफरातफरी का माहौल

सोमवार से एलयू के एग्जाम शुरू हुए। पहली पाली में सुबह आठ बजे से पेपर था। लुआक्टा के बहिष्कार के मद्देनजर एलयू ने अपनी तैयारियां की थीं। सुबह थोड़ा अफरातफरी का माहौल रहा। एपी सेन कॉलेज में कोई भी शिक्षक एग्जाम कराने को तैयार नहीं हुआ। ऐसे में यूनिवर्सिटी को अपनी टीम भेजनी पड़ी। यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि सभी एग्जाम केंद्रों पर कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं। सुबह के सत्र में यूनिवर्सिटी परिसर में कुल 122 छात्र एग्जाम में उपस्थित रहे। सिर्फ एक अनुपस्थित रहा। सभी डिग्री कॉलेजों में मिलाकर 2013 छात्र ने उपस्थिति दर्ज कराई। दावा है कि दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से हुई एग्जाम में यूनिवर्सिटी परिसर में सभी 171 छात्र उपस्थित रहे। वहीं, डिग्री कॉलेजों में केंद्रों में 03 अनुपस्थिति रहे। वीसी प्रो। आलोक कुमार राय, कुलानुशासक प्रो। दिनेश कुमार, प्रो। मधुरिमा लाल और कुलसचिव डॉ। विनोद कुमार सिंह ने केन्द्रों का निरीक्षण किया। प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एग्जाम शांतिपूर्ण ढंग से कराए गए।

अलग बैठाकर कराया एग्जाम

श्री जयनारायण पीजी कॉलेज में पहली पाली में एग्जाम देने पहुंचे एक छात्र को खांसी जुकाम और बुखार की शिकायत थी। ऐसे में उसे अलग कमरे में बैठाकर एग्जाम कराया गया।

सीएम को भेजा गया पत्र

बप्पा श्री नारायण वोकेशनल कॉलेज के शिक्षकों ने सीएम को पत्र भेजकर एग्जाम रोकने की मांग की है। बीएसएनवी शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ। दीपक कुमार श्रीवास्तव और महामंत्री डॉ। देवेंद्र कुमार ने कहा है कि बड़ी संख्या में छात्रों के सम्पर्क में आने से संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

व्यवस्था कराने की मांग

जेएनपीजी कॉलेज शिक्षक संघ ने बैठक कर कॉलेजों के हालातों पर सवाल उठाए हैं। संघ के अध्यक्ष डॉ। एसपी शुक्ला और डॉ। अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि कॉलेजों की स्थितियां खराब हैं। सेनेटाइज तक नहीं किया गया है। ऐसे में या तो एग्जाम टाले जाएं या फिर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएं।

लुआक्टा की बैठक आज

इस मुद्दे को लेकर लुआक्टा की एक बैठक मंगलवार को एपी सेन मेमोरियल कॉलेज में दोपहर एक बजे होगी। लुआक्टा अध्यक्ष डॉ। मनोज पांडेय और महामंत्री डॉ। अंशु केडिया ने बताया कि बैठक में आगे की रणनीति पर मंथन किया जाएगा।