-डिप्टी सीएम ने यूपी के सभी विश्वविद्यालय को जारी किए दिशा निर्देश

>BAREILLY :

एग्जाम कराने वाले सभी कक्ष निरीक्षकों का पूरा ब्योरा फोटो सहित परीक्षा कक्षों के बाहर चस्पा करना होगा. यह निर्देश यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने सभी विश्वविद्यालय को जारी किये हैं. इसके साथ कुछ अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जारी ि1कए हैं.

टास्क फोर्स का हो गठन

विश्वविद्यालय को जारी किए दिशा निर्देश में बताया कि एग्जाम से पहले जरूरत के अनुसार सचल दल और टास्क फोर्स का गठन किया जाए. इसके साथ परीक्षा परीक्षा कक्षों के बाहर कक्ष निरीक्षकों का पूरा ब्योरा फोटो के साथ चस्पा होना चाहिए. साथ ही एंट्री गेट सहित परीक्षा कक्ष में न्यूनतम 2 सीसीटीवी कैमरे व रिकॉर्डिंग के लिए डीबीआर लगी हाेना चाहिए.

परीक्षा केन्द्र पर व्यवस्थाएं हो पूरी

परीक्षा केंद्र के 200 मीटर तक प्रबन्ध समिति व कोई भी बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाएगी. समान प्रबंधतंत्र वाले महाविद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने व ऐसे केंद्रों पर परीक्षार्थियों के पारस्परिक आवंटन पर भी रोक रहेगी. समान प्रबंधतंत्र के स्टाफ की तैनाती पर भी रोक रहेगी. साथ ही परीक्षा केन्द्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की भी नियुक्त करनी होगी. परीक्षा समाप्त होने के 2 घण्टे के भीतर सीसीटीवी कैमरे की देखरेख में उत्तर पुस्तिकाएं जमा करानी होगी. स्वकेन्द्र की स्थित में 50 प्रतिशत ड्यूटी स्टाफ बाहर का रखने का निर्देश दिया है, साथ ही पिछले वर्ष के डिबार महाविद्यालयों को परीक्षा केंद्र न बनाने को भी कहा है. इसके साथ परीक्षा केंद्र पर सभी आधारभूत सुविधाओं की मुकम्मल व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं.