बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर शिक्षकों ने भरी हुंकार

कई मांगों को लेकर गुरुवार से शुरू हुआ दो दिवसीय प्रदर्शन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एक ही परिसर में स्थित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के संविलियन के विरोध व अन्य मांगों को लेकर गुरुवार को बेसिक शिक्षा परिषद पर शिक्षकों ने प्रदर्शन किया। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। दिनेश चन्द्र शर्मा के आह्वान पर आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शन के दौरान सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर सैकड़ो की संख्या में शिक्षक एकत्र हुए। विद्यालयों के संविलियन संबंधी आदेश निरस्त किए जाने आदि को लेकर शिक्षकों ने हुंकार भरी। प्रदर्शन के दौरान शिक्षक अपने स्कूलों से छुट्टी लेकर धरने में शामिल होने आए थे।

सीएम संवेदनशील, सचिव उदासीन

प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को संबोधित करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष डॉ। दिनेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि एक तरफ मुख्यमंत्री शिक्षकों की समस्याओं को लेकर संवेदनशील हैं और उनका सम्मान करते हैं। दूसरी ओर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद रूबी सिंह शिक्षकों की न्यायोचित समस्याओं के समाधान के प्रति उदासीन हैं। शिक्षकों की समस्याओं को लेकर विगत 12 दिसंबर 2018 से पूरे प्रदेश में एक दिवसीय धरना देकर निस्तारण की मांग की गई थी। निस्तारण नहीं होने की दशा में शिक्षा निदेशालय पर अनिश्चितकालीन धरना की घोषणा की गई थी। इसके बाद भी अभी तक शिक्षकों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है। जबकि सचिव बेसिक शिक्षा परिषद बहानेबाजी करके कार्यालय से गायब हैं। यही कारण है कि पूरे प्रदेश के शिक्षक आक्रोशित है। प्रांतीय महामंत्री संजय सिंह ने कहा कि समस्याओं के समाधान तक धरना जारी रहेगा। प्रांतीय कोषाध्यक्ष शिवशंकर पाण्डेय ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की अनुपस्थिति को शिक्षकों का अपमान करने वाला कृत्य बताया। उन्होंने कहा कि यदि उनके निर्णय उचित हैं तो शिक्षकों के बीच आने में हिचक क्यों? सभा में प्रांतीय उपाध्यक्ष भक्त राम त्रिपाठी, अजय यादव, देवेन्द्र श्रीवास्तव, नीलमणि त्रिपाठी, श्रीधर मिश्रा, अनिल पाण्डेय, हरित जेदली आदि मौजूद रहे।

प्रमुख मांगे

- विद्यालयों के संविलियन संबंधी आदेश निरस्त किए जाएं

- अ‌र्न्तजनपदीय स्थानांतरण में वंचित शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाए

- अन्तर जनपदीय हेतु न्यूनतम सेवा अवधि एक वर्ष किया जाए

- बीमा राशि बढ़ाकर दस लाख रुपए किया जाए

- शिक्षकों की पदोन्नति शुरू की जाए

- टीईटी उत्तीर्ण मृतक आश्रितों को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त किया जाए

--------

पेंशन बचाओं सभा में जुटे ट्रेड यूनियन

सिटिजन्स ब्रदर हुड की ओर से पेंशनर्स डे के मौके पर शुक्रवार को पेंशन बचाओ दिवस का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न ट्रेड यूनियन संगठनों ऐक्टू, सीटू, एटक, इंटक, एचएमएस, टीयूसीयू, टीयूसीसी, एलपीएफएसईडब्लूए आदि शामिल हुए। सभा की शुरुआत विनोद तिवारी ने की। मुख्य वक्ता का। संतोष कुमार राय एवं का। एसएन ठाकुर ने एनपीएस रद्द करने और पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने के बारे में विचार रखे। सभा में एनसीआरडब्लूए के महामंत्री मनोज पाण्डेय आदि मौजूद रहे।