RANCHI:रांची यूनिवर्सिटी के टीचर्स अपनी मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन करेंगे। इसे लेकर बुधवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में टीचर्स ने धरना दिया और सातवें वेतनमान और 25 वर्षो से लंबित प्रमोशन की मांग को लेकर सरकार और विवि प्रशासन के खिलाफ खूब नारेबाजी की। शिक्षकों ने आरोप लगाया कि सरकार उनकी लंबित समस्याओं के निबटारे को लेकर बिल्कुल गंभीर नहीं है। इसके लिए विवि शिक्षकों ने सीधे तौर पर शिक्षामंत्री व विभागीय अधिकारियों को जिम्मेवार ठहराया।

सभी यूनिवर्सिटी में होगा आंदोलन

समस्याओं के निराकरण के लिए शिक्षकों ने चरण बद्ध आंदोलन की रणनीति बनाई है। टीचर्स का कहना है कि अगर इसके बाद भी समाधान नहीं होता है तो राज्य के सातों विवि के शिक्षक अनिश्चितकालीन आंदोलन पर चले जाएंगे। फुटाज के बैनर तले धरना दे रहे विवि शिक्षकों में मुख्य रुप से डॉ बब्बन चौबे, डॉ करमा उरांव, डॉ एलके कुंदन, डॉ राजकुमार, डॉ इंदिरा पाठक, डॉ शिप्रा कुमारी, डॉ स्मृति सिंह समेत कई टीचर्स मौजूद थे।

17 को सभी विवि के शिक्षकों का धरना

सातवां वेतनमान लागू करने, प्रमोशन देने समेत अन्य लंबित मांगों को लेकर 17 जुलाई के राज्य के सभी सातों विवि के शिक्षक राजभवन के समक्ष धरना-प्रदर्शन करेंगे। इससे पहले जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में सभी विवि शिक्षक अपने अपने मुख्यालय पर धरना व प्रदर्शन करेंगे। इस कार्यक्रम में रिटायर्ड व कार्यरत शिक्षक शामिल होंगे।

ये हैं टीचर्स की मांगें

। सातवें वेतनमान के अनुसार वेतन भुगतान हो।

2. सातवें वेतनमान का बकाया एरियर दिया जाए।

3. यूनिवर्सिटी टीचर्स को लंबित प्रमोशन मिले।

4. प्रोन्नति नियम को 31 दिसंबर 2008 तक विस्तार मिले।

5. परिवहन भत्ता व वर्ष में 12 दिन का अर्जित अवकाश मिले।

कब-कब कहां होगा धरना

यूनिवर्सिटी - धरना की तारीख

विभावि व बीवीयू - छह जुलाई

डीएसपीएमयू - आठ जुलाई

कोल्हान विवि - 10 जुलाई

एनपीयू - 12 जुलाई

एसकेएमयू - 12 जुलाई