मोबाइल नंबर चेंज कर सकेंगे 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी

prayagraj@inext.co.in

शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल होने के बाद भी आवेदन कर पाने से वंचित होने के कगार पर खड़े अभ्यर्थियों को शासन के निर्देश पर आनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्लोज होने से सिर्फ 24 घंटे पहले बड़ी राहत मिल गयी है। वे वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। शासन के निर्देश पर एनआइसी ने प्रावधान कर दिया है। मोबाइल नंबर में यह बदलाव सिर्फ वहीं अभ्यर्थी कर सकेंगे जिन्होंने अब तक ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है।

1.32 लाख ने किया आवेदन

बता दें कि शिक्षक चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम दिन मंगलवार है, अभ्यर्थियों के पास रात्रि 12 बजे तक का मौका है। अब तक 1.32 लाख अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों के लिए 69000 शिक्षक चयन होना है। भर्ती की लिखित परीक्षा में 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उनको ऑनलाइन आवेदन करना है। यह आवेदन शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की वेबसाइट पर ही लिया जा रहा था और उसमें डेढ़ साल पहले दर्ज मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आ रहा है। ऐसे में वे अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे थे, जिनके मोबाइल नंबर खो गए हैं या फिर बदल गए हैं। पिछली भर्ती में ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे लेकिन, लॉकडाउन के कारण इस बार यह संभव नहीं था। ऐसे में ऑनलाइन बदलाव का मौका दिया गया है।

-----------------

इस तरह बदलेगा मोबाइल नंबर

मोबाइल नंबर बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन के मुख्य पेज पर सूचना दी गई है।

उसे क्लिक करने पर अभ्यर्थी को जरूरी सूचनाएं देनी होगी।

इसमें भर्ती परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्म तारीख, पुराना मोबाइल नंबर फिल करना होगा

हाईस्कूल का अनुक्रमांक, फोटो पहचान पत्र का नंबर, माता का नाम भी बताना होगा

इसके बाद नवीन या फिर संशोधित मोबाइल नंबर फिल करना होगा

इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन के लिए संशोधित मोबाइल पर ओटीपी मिलेगी।

सवालों के जवाब पर कई याचिकाएं दाखिल

69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के जवाब पर आपत्ति करने वालों की संख्या काफी अधिक है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की मुख्य न्यायपीठ से लेकर लखनऊ खंडपीठ तक कई याचिकाएं भी दाखिल हो चुकी हैं। कुछ की सुनवाई की तारीख मुकर्रर हो गई है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए 150 सवालों में से कुछ प्रश्नों के जवाब ऐसे हैं, जिनको लेकर शुरू से अभ्यर्थी सहमत नहीं हैं। फाइनल आंसर की आने तक उन्होंने वेट किया। इसमें भी प्रश्नों के उत्तर नहीं बदले तो अभ्यर्थियों ने कोर्ट की शरण ली है। इसमें अधिकांश वे अभ्यर्थी हैं जो चंद अंकों से परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं, उनका दावा है कि करीब आधा दर्जन प्रश्नों के जवाब बदलने पर वे परीक्षा उत्तीर्ण हो जाएंगे।