परिषद का दावा, 24 घंटे में ऑनलाइन आवेदकों की संख्या नहीं बढ़ी

prayagraj@inext.co.in

आज पता चल जाएगा कि कुछ कितने अभ्यर्थियों ने 69000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया है। गुरुवार की देर शाम तक जो स्थिति थी वह बता रही थी कि जिन्हें रुचि थी वह बुधवार तक ही आवेदन कर चुके हैं। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया रात 12 बजे तक चलेगी।

पद के सापेक्ष दोगुना सफल

बता दें कि शिक्षक भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें 1,46,060 अभ्यर्थी सफल हुए थे। यहरिक्त पद 69000 का दोगुना है। शिक्षकों का सेलेक्शन मेरिट से होना है। आवेदन के समय मोबाइल नंबर बदलने का मुद्दा उठा तो यह सुविधा भी अभ्यर्थियों को दी गयी। आवेदन के लिए दो दिन अतिरिक्त मौका भी दिया गया। यह प्रक्रिया गुरुवार की मध्य रात्रि में समाप्त हो गयी। नंबर बदलने का मौका मिलने के बाद आवेदन की रफ्तार सुस्त पड़ गयी है। पूर्व में घोषित प्रोग्राम के अनुसार शुक्रवार से आवेदनों की जांच होगी। 31 मई को जिला आवंटन सूची जारी कर दी जायेगी।

आरक्षण न देने पर जवाब तलब

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69000 शिक्षक भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर राज्य सरकार से जवाब तलब किया है। कोर्ट ने सरकार से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है। याचिका की अगली सुनवाई एक जुलाई को होगी। यह आदेश जस्टिस प्रकाश पाडिया ने शिवम पांडेय व 11 अन्य की याचिका पर दिया है।

विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट तलब

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के गलत उत्तर को लेकर दाखिल याचिकाओं पर विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट तलब की है। कोर्ट ने 29 मई को ही रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। याचिका पर सुनवाई 30 मई को होगी। यह आदेश जस्टिस प्रकाश पाडिया ने रोहित शुक्ल, अंशू सिंह सहित दर्जनों याचिकाओं की सुनवाई करते हुए दिया है।