- डीजी स्कूल एजुकेशन ने की ट्रांसफर प्रॉसेस की समीक्षा

- डिपार्टमेंट ऑफिसर्स टीचर्स की काउंसलिंग करेंगे

DEHRADUN: टीचर्स के ट्रांसफर्स अब काउंसलिंग के जरिए होंगे। टीचर्स से ऑप्शन मांगने के बाद इससे रिलेटेड खाली पद वाले स्कूलों का ब्यौरा तैयार किया जाएगा। इसके बाद डिपार्टमेंट ऑफिसर्स टीचर्स की काउंसलिंग करेंगे। काउंसलिंग में टीचर्स एसोसिएशंस के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

वेबसाइट पर होगी अपलोड

थर्सडे को डीजी स्कूल एजुकेशन डी सेंथिल पांडियन ने डायरेक्टी सेकेंडरी एजुकेशन आरके कुंवर और डायरेक्टर प्राइमरी एजुकेशन सीमा जौनसारी से ट्रांसफर प्रॉसेस की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि ट्रांसफर्स से रिलेटेड सभी फॉर्मेलिटीज समर वेकेशंस के दौरान पूरी कर ली जाएंगी। डीजी ने अनिवार्य स्थानांतरण की परिधि में आ रहे शिक्षकों से विकल्प प्राप्त कर डिपार्टमेंटल वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए।

काउंसलिंग की वीडियोग्राफी

ट्रांसफर प्रॉसेस में एक्स से वाई और वाई से एक्स में होने वाले अनिवार्य तबादलों के पात्र शिक्षकों और खाली पदों वाले स्कूलों का अलॉटमेंट काउंसिलिंग के जरिए किए जाने के निर्देश दिए। इतना ही नहीं ट्रांसफर के लिए होने वाली काउंसलिंग की विडियोग्राफी की जाएगी। ताकि प्रॉसेस में ट्रांसपेरेंसी बनी रहे।

शिक्षक संगठन भी होंगे हिस्सा

डीजी ने काउंसिलिंग में शिक्षक संगठनों के जनपदी, मंडलीय और राज्य स्तरीय पदाधिकारियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों व मंडलों में तबादले की नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए स्टेट लेवल पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अनिवार्य तबादलों की सीमा में आ रहे शिक्षकों को पहले ही इसकी सूचना दे दी जाएगी। उन्होंने दोहराया कि एक भी तबादला नियम विरूद्ध या नियमावली के नियमों से अलग होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।