-आरपीएम स्कूल में टीचर्स की चलेगी 6 दिन की ट्रेनिंग

-स्टूडेंट्स को एक्ट के माध्यम से पढ़ाने की टीचर्स सीखेंगे कला

GORAKHPUR: पहली बार गोरखपुर में नई नाट्य रणनीति द्वारा स्कूली विषयों की पढ़ाई विषय पर ट्रेनिंग सेमिनार आरपीएम स्कूल ग्रीन सिटी में 7 से क्ख् सितंबर तक चलेगा। इसमे यूएसए के मि। डेनियल केलिन टीचर्स को एक्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ाने का हुनर सिखाएंगे। इससे सीबीएसई, आईएससी और स्टेट बोर्ड के स्कूलों की एजुकेशन में बदलाव आएगा।

इस सेमिनार का मोटिव

यह ट्रेनिंग प्रोग्राम टीचर्स को नई नाट्य रणनीति द्वारा जैसे- भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, महापुरूषों की जीवनी आदि सब्जेक्ट में पढ़ाने का कौशल प्रदान करेगा। एजुकेशन को कला एवं जीवन के साथ जोड़ते हुए पूरे विश्व में नई नाट्य प्रणालियों द्वारा स्कूली सब्जेक्ट का शिक्षण प्रभावी ढंग से हो रहा है। इंडिया में त्रिपुरा और दिल्ली में इसकी शुरूआत भी हो गई है।

स्टूडेंट की बढ़ेगी रूचि

नई नाट्य रणनीति द्वारा स्कूली सब्जेक्ट्स का शिक्षण से सीखने सीखाने की विधि है। इससे बच्चों का किसी सब्जेक्ट को सीखने में इंट्रेस्ट बढ़ेगा। अगर प्राथमिक स्तर की एजुकेशन को ठीक कर लिया तो आने वाली शिक्षा अपने आप मजबूत हो जाएगी।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रीम चला रहा अभियान

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रीम के द्वारा थिएटर इन एजुकेशन से सम्बंधित प्रोग्राम प्रदेशों में जैसे त्रिपुरा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उड़ीसा व तमिलनाडू कराया जा रहा है। इसी क्रम में पहली बार गोरखपुर में भी ये सेमिनार आर्गनाइज हो रहा है।

ख्भ् टीचर्स लेंगे ट्रेनिंग

आरपीएम एकेडमी के डाएरेक्टर अजय शाही ने बताया कि इस सेमिनार में ख्भ् टिचर्स ट्रेनिंग लेंगे। जिसमे से क्0 टीचर्स केवल आरपीएम स्कूल के होंगे और पांच गवर्नमेंट स्कूलों से लिए जाएंगे। वहीं दस टीचर्स के लिए अन्य स्कूल्स आवेदन कर सकते हैं। वे फार्मेल्टी पूरी कर अपने बेस्ट टीचर्स को ट्रेनिंग दिला सकते हैं। ये ट्रेनिंग बिल्कुल निशुल्क होगा।