आगरा। अब शहर के स्वच्छ एरियाज की पड़ताल की जाएगी। इसके लिए नगर निगम द्वारा 33 अफसरों की टीम बनाई गई है। जो इन क्षेत्रों में जाएगी। अगर वहां गंदगी मिलती है, तो सेनेटरी इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की जाएगी।

टीम करेगी औचक निरीक्षण

पर्यावरण अभियंता राजीव राठी ने बताया कि अब उन स्थानों को चेक किया जा रहा है, जहां जुर्माने की स्थिति शून्य है। स्वच्छता ही सेवा है के तहत अभियान चलाया जा रहा है। जो जनवरी 2020 तक चलेगा। इसके लिए वार्ड स्तर पर टीम बना दी गई हैं। ऐसे स्थानों पर यदि गंदगी मिलती है, तो स्वच्छता निरीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इनके एरिया में वसूला सबसे ज्यादा जुर्माना

स्वच्छता इंस्पेक्टर वार्ड जुर्माना

- मनोज कुमार बुन्दू कटरा 12050

- कुलदीप सिंह बुन्दू कटरा 500

- डीके अग्रवाल यमुना पार 2200

- इन्द्रपाल रकाबगंज 2000

-प्रकाश सिंह शाहगंज 8000

-रोहित सिंह लोहामंडी 6750

खुद ही करना होगा कूड़े का निस्तारण

कूड़े को बिन में फेंकने के अलावा शहर में 100 किग्रा। से ज्यादा कूड़ा उत्सर्जित करने वाली इकाइयों को खुद ही कूड़े का निस्तारण करना होगा। कूड़ा निस्तारण न करने वाली ऐसी इकाइयों को चिह्नित किया गया है। जो इकाइयां खुद कूड़े का निस्तारण नहीं करेंगी। उनके खिलाफ सॉलिड वेस्ट अधिनियम 2016 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

बॉक्स

डलावघर में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जल्द शहर की सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट व्यवस्था को हाईटेक किया जाएगा। मॉनीटरिंग कमांड कंट्रोल सेंटर से होगी। शहर के किस वार्ड में सफाई हुई है कि नहीं इसकी जानकारी कंट्रोल सेंटर से हो सकेगी। सफाई का पूरा डाटा कंट्रोल रूम में सेव होगा। इसके लिए डलावघरों में सीसीटीवी कैमरे, कंटेनरों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे।