-विभिन्न जिलों में चलाया अभियान, वसूला जुर्माना

PATNA: बिहार टोबैको जनित बीमारियों का गढ़ बन गया है। इससे होने वाले स्वास्थ्य संबंधी घातक खतरों को ध्यान में रखकर सरकार ने हाल ही में 15 पान मसाला कंपनियों के बिहार में उत्पादन, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री को प्रतिबंधित किया गया। लेकिन इनफोर्समेंट की समस्या से इसका प्रसार और प्रयोग खुले आम हो रहा था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था। खबर छपने के बाद अब सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। बुधवार को जिला स्तर पर टीम गठित कर इनफोर्समेंट का काम तेज कर दिया गया है। बुधवार को पटना, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर जिलों में मजिस्ट्रेट की देखरेख में जांच टीम गठित कर कार्रवाई की गई। जानकारी हो कि टोबैको कंट्रोल का यह अभियान फूड सेफ्टी एक्ट के तहत किया गया। इसके नियमों के अनुसार आर्थिक दंड जुर्माना या दोनों का प्रावधान भी है।

पटना में चली कार्रवाई

पटना जिला में बुधवार को सुबह से ही शहर के विभिन्न इलाकों में कार्रवाई का डंडा चला। डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट की देखरेख में सघन अभियान चलाया गया। इसके अंतर्गत पान मसाला की 30 दुकानों पर जांच टीम ने पहुंचकर कार्रवाई की। बुधवार को कार्रवाई के पहले दिन 25 हजार रुपए का पान मसाला आदि ज?त किया गया। वहीं, कई इलाकों से लोगों को खुले में सिगरेट पीते हुए पकड़ा गया। ऐसे केसेज में एक हजार रुपए का फाइन किया गया। जांच टीम ने करबिगहिया, राजेंद्र नगर, बाईपास, पटना सिटी, मारुफगंज, भागवत नगर, कामर्स कॉलेज आदि इलाकों विजिट कर कार्रवाई की गई। इसके अलावा जहानाबाद, मुजफ्फरपुर आदि जिलों में भी मजिस्ट्रेट की निगरानी में टीम गठित कर कार्रवाई की गई।

दुकान बंद कर भागे होलसेलर

कार्रवाई शुरू होने के बाद विभिन्न इलाकों में खबर आग की तरह फैल गई। जो भी दुकानदार खास तौर पर होलसेल के दुकानदारों ने आनन- फानन में दुकान बंद कर भाग खड़े हुए। पटना में दर्जनों दुकान बंद हो गए।