- एमएमएमयूटी के एनुअल टेक्निकल फेस्ट 'टेकसृजन-2014' की फ्राइडे से होगी शुरुआत

- टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर करेंगे प्रोग्राम का इनॉगरेशन

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : एमएमएमयूटी में 31 अक्टूबर से टेक्नालॉजी का 'सृजन' शुरु होगा। इसमें बडिंग इंजीनियर्स में छिपे टेक्निकल क्रिएशन के टैलेंट को परखने के लिए टेक्नालॉजी से रिलेटेड कॉम्प्टीशन भी ऑर्गेनाइज किए जाएंगे। जिसमें सबसे बेस्ट साबित होने वाले बडिंग इंजीनियर्स के लिए प्राइज की बरसात भी होगी। इस दौरान एथिकल हैकिंग के साथ ही डिफरेंट टॉपिक्स पर वर्कशॉप भी ऑर्गेनाइज की जाएगी। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट यूपी गवर्नमेंट के टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर प्रो। शिवाकांत ओझा होंगे।

कुछ नया करने की चाह में इंजीनियर्स

टेक्नोलॉजी के इस बिगेस्ट इवेंट में बडिंग इंजीनियर्स कर बार कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। फेस्ट कोऑर्डिनेटर सुयश कुमार राय ने बताया कि स्यूडो रिसर्च में इस बार बडिंग इंजीनियर्स को हॉलीवुड में यूज होने वाली टेक्नोलॉजी से रूबरू कराया जाएगा, जिससे कि इस फील्ड में करियर बनाने की चाह रखने वाले को आसानी के साथ फील्ड में एंट्री मिल सके। इसके लिए रिसर्च फील्ड में दम आजमा रहे बडिंग इंजीनियर्स अपने पेपर प्रेजेंट करेंगे। वहीं कई टेक्निकल टापिक्स और गैजेट्स को भी इसमें इनक्लूड किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल लेवल पर सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स के बीच व‌र्ल्ड पार्लियामेंट्स में अपनी दमदारी पेश करेंगे। इसके फाइनलिस्ट का सेलेक्शन क्विज कॉम्प्टीशन के थ्रू किया जाएगा।

तीनों दिन होंगे क्रिएशन के नाम

एमएमएमयूटी के फ‌र्स्ट टेक्निकल फेस्ट में तीनों दिन क्रिएशन के नाम होंगे। इसमें जहां 'रोबोकृति' में बडिंग इंजीनियर्स वायर्ड और वायरलेस रोबोट्स पर क्रिएशन का दम दिखाएंगे, वहीं उन्हें कॉम्प्टीशन में उतारकर अपनी दमदारी भी पेश करेंगे। इस दौरान लीक से हटकर ऑर्गेनाइज होने वाले पोस्टर पेंटिंग कॉम्प्टीशन 'वेंच्यूरा' में भी उन्हें पेंटिंग के हुनर को दिखाने का मौका मिलेगा। कॉम्प्टीशन में विनर्स कैंडिडेट्स को 2000 से 20 हजार तक के प्राइज भी दिए जाएंगे।

स्पेशल टेक्निकल सेशन भी होंगे ऑर्गेनाइज

सुयश ने बताया कि इस दौरान टेक्निकल सेशन भी ऑर्गेनाइज किया जाएगा। इसमें फील्ड के एक्सप‌र्ट्स स्टूडेंट्स को टेक्नालॉजी पर बेस्ड लेक्चर देंगे। इसमें मल्टी नेशनल कंपनीज में अपना दम दिखा रहे फील्ड के एक्सप‌र्ट्स स्टूडेंट्स को फ्यूचर सवांरने के टिप्स देंगे। इसके साथ ही 'टेक नीति' के अंडर आइक्यू टेस्टिंग भी की जाएगी। वहीं 'बिजज्ञान' इवेंट में बिजनेस क्विज कॉम्प्टीशन भी ऑर्गेनाइज किया जाएगा।