- अक्सर मरीजों और तीमारदारों की स्टाफ से होती है नोकझोंक

- एडीएसआईसी ने कमांडेट को पत्र भेजकर 12 होमगा‌र्ड्स देने की मांग की

बरेली: जिला अस्पताल में मरीजों के साथ ही डॉक्टरों व स्टाफ की सुरक्षा अब होमगा‌र्ड्स के हवाले होगी। जल्द ही दर्जन भर होमगा‌र्ड्स अस्पताल में तैनात किए जाएंगे। इसके लिए एडीएसआइसी ने जिला कमांडेंट होमगा‌र्ड्स से जल्द होमगार्ड उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

अपराधों पर लगेगी रोक

मरीजों की सुविधा व सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। पहले अस्पताल परिसर में चोरी, ठगी समेत अन्य आपराधिक घटनाएं होती थी। वहीं महिला हॉस्पिटल से पहले बच्चा चोरी के मामले भी सामने आ चुके हैं। अधिकारियों का मानना है कि हॉस्पिटल में होमगा‌र्ड्स तैनात होने से इस तरह के मामलों में भी कमी आएगी।

अक्सर होती है नोकझोंक

जिला अस्पताल में कई बार मरीज के इलाज को लेकर स्टाफ और डॉक्टर के साथ तीमारदारों की नोकझोंक हो जाती है और कई बार नौबत मारपीट तक भी पहुंच जाती है। वहीं ओपीडी में भी भीड़ के चलते विवाद होते रहते हैं। इस तरह की स्थिति बनने पर मौके पर मौजूद होमगा‌र्ड्स को व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

वार्डो के बाहर नहीं खड़े होंगे वाहन

जिला अस्पताल में इमरजेंसी के बाहर भी तीमारदारों के वाहन खड़े रहते हैं, जिससे मरीज को लेकर आने वाली एंबुलेंस व अन्य वाहन इमरजेंसी गेट तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसके अलावा अन्य वार्डो के बाहर व सीएमएस और सीएमओ ऑफिस तक भी लोग वाहन लेकर पहुंच जाते हैं। होमगा‌र्ड्स वार्ड के बाहर व हॉस्पिटल परिसर में वाहन खड़े करने वालों पर नजर रखेंगे।

यहां तैनात होंगे होमगार्ड

अस्पताल प्रबंधन ने जिन वार्डो में होमगार्ड की तैनाती की जाएगी इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली है। विभागीय अफसरों की माने तो ओपीडी, इमरजेंसी, पेइंग वार्ड, मेल सर्जिकल और हार्ट वार्ड में दो-दो होमगार्ड तैनात किए जाएंगे।

साल भर पहले खुली पुलिस चौकी

डॉक्टर्स और स्टाफ के साथ मरीजों के तीमारदारों के मारपीट करने और बच्चा चोरी आदि घटनाओं को देखते हुए करीब साल भर पहले जिला अस्पताल में पुलिस चौकी भी खोली गई। इसके बाद भी हॉस्पिटल में आए दिन तीमारदारों और स्टाफ के बीच नोकझोंक होती रहती है।

सीसीटीवी कैमरे भी लगे

हॉस्पिटल में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने और किसी भी तरह की गतिविधि पर नजर रखने के लिए कुछ समय पहले सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए थे। इमरजेंसी वार्ड के बाहर, ओपीडी समेत कई जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए।

वर्जन

हॉस्पिटल में सुरक्षा के लिहाज से पहले डीएम से होमगा‌र्ड्स की ड्यूटी लगवाने की मांग की थी। अब जिला कमांडेंट होमगा‌र्ड्स को पत्र लिखकर 12 होमगा‌र्ड्स की ड्यूटी लगाने के लिए कहा है।

डॉ। टीएस आर्या, एडीएसआईसी